Double Stack Container Train: इंटरमोडल ट्रांसपोर्ट आजकल काफी प्रसिद्ध हो रहा है. यह प्रायः अधिक लागत, अधिक वाल्यूम तथा कम भार की ट्रैफिक के लिए प्रयुक्त होता है. ट्रांसपोर्ट की कीमत कम करने के लिए डबल स्टैंक कंटेनर सर्विस प्रारंभ की गई है तांकि कम से कम लागत लगा कर थ्रपट बढ़ाया जा सके. वर्तमान में इस तरह के Double Stack Container Train उत्तरी अमेरिका महाद्वीप (यू एस ए, कनाडा तथा मक्सिको) में चल रहे है.
Double Stack Container Train
24 मार्च 2006 को भारतीय रेलवे जयपुर से पिपवाब पोर्ट तक पहली ट्रेन चला कर Double Stack Container Train आपरेट करने वाले देशों में शामिल हो गया. फ्लेट वैगन पर डबल स्टेक कंटेनर चलाने से भारतीय रेल ने अपना यूपट 100 प्रतिशत प्रति रेक बढ़ा दिया है जो कि यू.एस.ए रेल रोड में 40 प्रतिशत बढ़त से काफी अधिक है. यह इसलिए संभव हो सका है क्योंकि भारतीय रेल में ट्रैक गेज 1676 mm है जबकि यू एस.ए में 1435 mm डबल स्टैक आपरेशन से प्रति यूनिट ट्रांस्पोटेशन लागत आधी हो जायेगी जिससे कि न केवल निर्यात को बढ़ावा मिलेगा अपितु कंटनेर मूवमेंट में रोड सेक्टर की तुलना में हमारा हिस्सा भी बढ़ेगा.
शुरूआती Double Stack Container Train ऑपरेशन दो 86″ कंटेनर के साथ वी एल सी वैगन (20.32 टन) पर प्रारंभ हुआ परंतु दिसम्बर 2007 रेलवे बोर्ड ने कुछ रूट पर 9’6″ ऊंचाई वाले कंटेनर मान्य कर दिए. कंटेनर ट्रेफिक का थ्रपट बढ़ाने के लिए बी एल सी ए एम बी एल सी वी एम टाईप ब्रॉड गेज लो प्लेटफार्म बोगी कंटेनर फ्लैट वेगन शुरू किए गए जिनका अधिकतम एक्सल लोड 22 टन है. वी एल सी ए एम बी एल सी बी एम और 20. 32 टन वाले बी एल सी ए बी एल सी बी वैगन में संस्पैशन को छोड़ कर सभी समानताएं हैं.
Double Stack Container Train सस्पेंशन में दो अतिरिक्त स्प्रिंग लगाए गए हैं. सस्पेंशन में 14 आऊटर, 14 ईनर तथा 4 सनवर स्प्रिंग लगे हैं फ्रिकशन वेज के साथ (ड्राईंग न. SK -03206) तथा कांस्टैंट कान्टैक्ट साईड बियरर के साथ (ड्राईंग न. 40704) जो कि एल सी सी टफ बोगी में फिर होते हैं. बी एल सी ए बी एल सी बी बैंगन (20.32 टन ए/एल) पर डबल स्टैंक में कंटेनर लोड करने के लिए निर्देश : 86″ तथा 96″ ऊंचाई वाले आई एस ओ कंटेनर की बी एल सी वैगन पर डबल स्टैकिंग निम्न तरह से होनी चाहिए
1. लोडिंग करते समय यह ध्यान रखें कि जहां तक संभव हो सके लोडेड कंटेनर को वैगन पर समान रूप से लोड करें.
2. किसी भी स्थिति में, सीरीज-III के लिए टॉप कंटेनर का भार नीचे के कंटेनर के भार से अधिक नहीं होना चाहिए.
3. कंटेनर वैगन के लिए 61 टन के पे लोड का मतलब है कंटेनर का टेयर वेट + कंटेनर में गुड्स का भार. ओवर लोडिंग बचाने के लिए इसको फॉलो करना जरूरी है. बी एल सी ए एम बी एल सी बी एम वैगन (22 टल ए/एल) पर डबल स्टैक में कटेनर लोड करने के लिए निर्देश : 20 तथा 40 ऊंचाई वाले आई एस. ओ कंटेनर की बी एल सी ए एम बी एल सी बी एम पर डबल स्टैंकिंग निम्न तरह से होनी चाहिए :
(i) लोडिंग करते समय यह ध्यान रखें कि जहां तक संभव हो सके बॉटम कंटेनर (20) का कुल भार एक दूसरे के समान होना चाहिए.
(ii) किसी भी स्थिति में बैंगन का कुल भार 88 टन से अधिक नहीं होना चाहिए.
(iii) किसी भी स्थिति में, सभी सीरीज के लिए टॉप कंटेनर का भार नीचे के कंटेनर के भार से अधिक नहीं होता चाहिए.
(iv) कंटनेर वैगन के पे लोड का मतलब है कंटेनर का टेयर वेट + कंटेनर में गुड्स को भार. ओवरलोडिंग बचाने के लिए इसको फॉलो करना आवश्यक है.
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