Distributor Valve कैसे काम करता है? DV में पाई जाने वाली खराबियाँ

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Distributor Valve

Train के ब्रैकिंग सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट Distributor Valve होता है.ब्रेक लगाने या रिलीज करने के दौरान हवा की प्रेशर को कम ज़यादा करना या AR के प्रेसर को ब्रेक सिलेंडर तक भेजना ये सारा काम Distributor Valve ही करता है. Airbrake के आज के इस पोस्ट में हम जानेंगे की डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व कैसे काम करता है और सामान्य तौर पर इसमें किस प्रकार की खराबियां आती हैं? इसके अअलावा Brake Pipe Pressure के बारे में भी जानेंगे.

Distributor Valve की जानकारी

Airbrake सिस्टम के किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व या डी.वी की कार्यप्रणाली को तीन मुख्य हिस्सों में बांटा जा सकता है. ये तीन मुख्य हिस्से अपना आपना काम जब सही तरह से करते हैं तो Airbrake या डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व में कोई समस्या नहीं होती है.

  • चार्जिंग
  • एप्लीकेशन
  • रिलीज

चार्जिंग: BP का Pressure 5kg/cm2 की दर से Air Hose, Angle Cock, Train Pipe, Dirt Collector, Branch Pipe, Common Pipe Bracket व Sandwich Pieces से गुजरता हुआ DV R Charger Assembly तक जाता है। जैसे ही डी.वी. आर चार्जर हैंडल को जमीन की ओर सीधे करते है तो प्रैशर DV के अदंर जाना आरम्भ हो जाता है और DV Main Valve में मेन डायाफ्राम के उपर पहुँचता है। BP का Pressure CR Pressure के रूप में साईड कवर डायाफ्राम के नीचे लगे ए-कन्ट्रोलर वाल्व से होता हुआ मेन डायाफ्राम के नीचे पहुँच जाता है जो बाद में Common Pipe Bracket के पीछे लगे Control Chamber में आकर भर जाता है जिसकी क्षमता मालगाड़ी में 6 लीटर रहती है। डायाफ्राम के ऊपर व नीचे दोनों तरफ 5kg/cm2 Pressure बन जाता है जो मेन डायाफ्राम को संतुलित अवस्था में रखता है। बी.पी. का प्रैशर आर-चार्जर से होता हुआ डी.वी. में बने एक अलग रास्ते से डी.वी. टाप कवर वाल्व के उपर आ जाता है जिसका सम्बंध सीधे रूप से गाड़ी में लगे AR के साथ होता है इस प्रकार AR का Pressure भी चार्ज हो जाता है। इस अवस्था मे Brake Release रहते है।

ब्रेकिंग: ब्रेक लगाने के लिए जैसे ही Brake Pipe Pressure 1.5 kg/cm2 तक कम किया जाता है वैसे ही डायाफ्राम के उपर भी यह प्रैशर कम हो जाता है। Control Reservoir Pressure के न गिरने के कारण डायाफ्राम का संतुलन प्रभावि होता है। और डायाफ्राम को CR का प्रैशर ऊपर की ओर उठा देता है। डायाफ्राम के साथ लगी हॉलोस्टेम ऊपर उठकर टाप कवर वाल्व, जो अपनी सीट पर बैठा होता है, को उठा देती है। इस प्रकार टाप कवर वाल्व क उपर AR Pressure साईड कवर डायाफ्राम के उपर से होता हुआ Brake Cylinder में जाना आरम्भ हो जाता है। विभिन्न चरणों मे ए-कन्ट्रोलर वाल्व, यू-कन्ट्रोलर वाल्व व न्यूनतम प्रैशर लिमिटर बंद हो जाते है और जब Brake Cylinder मे 3.8 kg/cm2 प्रैशर बन जाता है तो अधिकतम प्रैशर लिमिटर भी बंद होकर BC Pressure को ओर अधिक बनने से रोक देता है व Brake Cylinder Pressure 1.5 kg/cm BP प्रैशर गिराने से 3.8 kg/cm2 ही रह जाता है जो Brake Cylinder Pressure की अधिकतम सीमा है। 

रिलीजिंग: Brake Release करने के लिए जैसे ही Brake Pipe Pressure पुन: 5Kg/am2 किया का प्रैशर हालोस्टेम में दाखिल होकर चोक कवर में लगी रिलीज चोक के माध्यम से वातावरण में निकल जाता अवस्था में आना शुरू हो जाता है। डायाफ्राम के साथ लगी हॉलोस्टेम भी नीचे आती है और ब्रेक सिलेंडर है। ब्रेक रिलीज के समय साथ ही उसी तरीके से पहले अधिकतम न्यूनतम प्रैशर लिमिटर खुलते हैं तथा उसके बाद यू कन्ट्रोलर व ए-कन्ट्रोलर वाल्व, इस तरह से ब्रेक रिलीज हो जाती है। एयर ब्रेक प्रणाली के विभिन्न निर्माताओं द्वारा बनाए गये डी.वी. में निम्नलिखित खराबियां देखी जाती है।

Escort and knorr Distributor Valve

1. आर-चार्जर का लीक होना
2. विभिन्न पाटों का लीक होना
3. रिलीज चोक का लीक होना
4. मैनुअल रिलीज असैम्बली का लीक होना

ग्रेशम और बी.बी.वी.एल. डी.वी 

1. एल. एम. चोक का लीक होना
2. रिलीज चोक का लीक होना
3. बाटम कवर का लीक होना
4. आईसोलेटिंग कॉक का लीक होना

सुन्दरम् क्लेटान लि. / स्टोन इंडिया लि. का डी.वी.

1. रिलीज चोक का लीक होना
2. आईसोलेटिंग कॉक का लीक होना

एस.डी. टैक्नीकल का डी.वी

1. बाटम कवर का लीक होना
2 आईसोलेटिंग कॉक का लीक होना

उपर लिखे के अतिरिक्त भी प्रत्येक प्रकार के डी.वी में कुछ सामान्य खराबियाँ आ जाती है जो निम्नलिखित है।

ब्रेक का न लगना, जो AR या CR प्रैशर चार्ज न होने के कारण होता है।ब्रेक लगना पर रिलीज न होना (यह रिलीज चोक के बंद होने के कारण हो सकता है) ब्रेक लगना और अपने आप रिलीज होना (यह CR के प्रैशर के गिरने के कारण हो सकता है। चार्जिंग के समय ब्रेक का अपने आप लगना (टाप कवर वाल्व में आई खराबी के कारण
कॉमन पाईप ब्रैकट जोड़ या इंटरमीडिएट पीस से लीकेज होना।

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