फिएट बोगी (Fiat Bogie) की प्रमुख विशेषतायें इस प्रकार हैं
- फिएट बोगी में आर्टिकुलेटेड आर्म युक्त प्रायमरी सस्पेंशन का उपयोग किया गया है.
- इस बोगी में प्रायमरी सस्पेंशन में आउटर एवं इनर स्प्रिंग लगाया गया है.
- प्रायमरी सस्पेंशन में एक्सल बाक्स स्प्रींग के समानान्तर में भरटीकल डैम्पर लगाया गया है.
- सेकेण्ड्री सस्पेंशन में इंटिग्रल फ्लैक्सी क्वाईल स्प्रिंग जिसमें आउटर इनर एवं रबर स्प्रिंग लगे होते हैं.
- सेकेण्ड्री सस्पेंशन में एंटी रोल बार लगाया गया है.
- सेकेण्ड्री सस्पेंशन में वर्टिकल एवं ट्रांसवर्स शाक एब्जार्वर (डैम्पर) लगाया गया है.
- सेकेण्ड्री सस्पेंशन में एन्टी हंटिंग डैम्पर लगाया गया है.
- ब्रेकिंग के लिए डिस्क ब्रेक सिस्टम का उपयोग किया गया है.
- ब्रेकिंग के लिए प्रत्येक एक्सल में 640 मि.मी. व्यास के दो ब्रेक डिस्क लगाये गए हैं.
- ब्रेक सिलिण्डर में इन बिल्ट स्लैक एडजेस्टर बने हुए हैं.
- बोगी को 160 कि.मी./घंटा की अधिकतम आपरेटिंग स्पीड के लिए डिजाईन किया गया है, जिसे
- 200 कि.मी./घंटा तक अपग्रेड किया जा सकता है.
- इसमें 130 मि.मी. बोर बाले टेपर रोलर बियरिंग का उपयोग किया गया है.
- फिएट बोगी का व्हील बेस 2560 मि.मी. होता है.
- इसका बोगी फेम सालिड वेल्डेड कंस्ट्रक्शन द्वारा बनाया जाता है.
- वाई आकार का बोगी फेम.
- इसके प्रायमरी एवं सेकेण्ड्री दोनो सस्पेंशन में क्वायल स्प्रिंग का उपयोग हुवा है.
- प्रायमरी सस्पेंशन – इसके प्रायमरी सस्पेंशन में एक इनर एवं एक आउटर क्वायल स्प्रिंग लगाये गये हैं. प्रायमरी सस्पेंशन में एक वर्टिकल डैम्पर भी लगाये गये हैं.
- सेकेण्डी सस्पेंशन-इसके सेकेण्डी सस्पेंशन एक रबर स्प्रिंग, एक इनर क्वायल स्प्रिंग एवं एक आउटर क्वायल स्प्रिंग लगाये गये हैं. सस्पेंशन में दो वर्टिकल डैम्पर भी लगाये गये हैं
- बोगी फ्रेम दो याँ डैम्पर के माध्यम से कोच बाडी से जुड़ा रहता है.
- इसमें एक्सल माउंटेड डिस्क ब्रेक सिस्टम का उपयोग किया गया है.
- आर्टिक्युलेटिड एक्सल गाईडेंस सिस्टम – आई सी एफ बोगी में रिजिड एक्सल गाईडेंस सिस्टम होता है जबकि फिएट बोगी में कंट्रोल आर्म के साथ आर्टिक्युलेटिड एक्सल गाईडेंस सिस्टम लगा होता है.
- एंटी रोल बार अरैंजमेंट में एंटी रोल बार, रोल लिंक बोगी इत्यादि के मध्य इलास्टोमेरिक बुश द्वारा कनैक्शन प्रदान किए गए हैं. यह सेकेण्ड्री सस्पेंशन का पूरक है.
- टैक्शन सेंटर – बोलस्टर बीम, पिन तथा दो रॉड पर लगे ट्रैक्शन लीव्हर द्वारा ट्रैक्शन सेंटर बोगी फ्रेम तथा बाडी के मध्य ट्रैक्शन तथा ब्रेकिंग फोर्स को ट्रांसमीट करता है.
- डिस्क ब्रेक – फिएट बोगी में न्युमेटिक डिस्क ब्रेक लगे हैं. ब्रेकिंग के लिए प्रत्येक एक्सल में 640 मि.मी. व्यास के दो ब्रेक डिस्क लगये गए हैं. प्रत्येक डिस्क के लिए अलग अलग ब्रेक सिलिण्डर लगे होते हैं. ब्रेक सिलिण्डर का डायमिटर 254 मि.मी. होता है. ब्रेक डिस्क और ब्रेक पैड के बीच के स्लैक को एडजस्ट करने के लिए इसमें इनबिल्ट स्लैक एडजेस्टर बना होता है.
- टेपर रोलर कार्टिज बियरिंग – इसमें 130 मि.मी. बोर वाले टेपर रोलर कार्टिज बियरिंग का उपयोग किया गया है.
Primary Suspension In LHB Coaches(Linke-Hofmann-Busch)
Secondary Suspension In LHB Coaches(Linke-Hofmann-Busch)
WSP – Wheel Slide Protection Device Ki Jankari
एंटी रोल बार क्या होता है? और इसका उपयोग कहा किया जाता है
एंटी रोलबार LHB coaches(Linke-Hofmann-Busch) में बोगी फ्रेम और कोच बॉडी के बिच में रोलिंग मोशन को नियंत्रित करने के लिए लगाया जाता है.एंटी रोलबार कोच को टिल्ट होने से रोकता है.फिएट बोगी में उपयोग किये जाना वाला एंटी रोल बार 50 MM कैंट के साथ 0.3 टिल्टिंग को एफिशिएंट के लिए डिजाईन होती है.एंटी रोल बार कोच के राइडिंग को स्मूथ बनाता है.
Air Break System In LHB Coaches
LHB coaches(Linke-Hofmann-Busch) में आई.सी.एफ की तरह ही टवीन पाइप एयर ब्रेक सिस्टम का उपयोग किया जाता है.LHB coache के अंडर फ्रेम के निचे एक ब्रेक पाइप और एक फ़ीड पाइप लगा होता है.लेकिन अधिक सुविधा के लिए कोच के दोनों सिरों पर टी जॉइंट लगा कर दो ब्रेक पाइप और दो फ़ीड पाइप को बाहर निकाला जाता है.यानी अगर आप कोच के दोनों अंतिम छोर पर देखेंगे तो आप को दो ब्रेक पाइप और दो फ़ीड पाइप नज़र आयेंगें जब की कोच के निचे एक ब्रेक पाइप और एक फ़ीड पाइप लगा होता है.
Control Pannel In LHB Coaches
एल. एच. बी. कोच में एयर ब्रेक से संबंधित समस्त कंट्रोल युनिटों जैसे डिस्ट्रीब्युटर वाल्व आक्जलरी रिजवायर, कंट्रोल रिजर्वायर, आईसोलेटिंग कॉक, एयर फिल्टर, रिले वाल्व आदि को अंडर फ्लोर के निचे बने एक पेनल में फिक्स किया गया है, जिसे काम्पेक्ट ब्रेक कंट्रोल पैनल कहतें हैं.ब्रेक उपकरण पेनल (ब्रेक कंटेनर) एक मेनीफोल्ड ब्लाक होता है, जिसमें विभिन्न ब्रेक उपकरण जैसे – डिस्ट्रीब्युटर वाल्व, आक्जलरी रिजवायर, कंट्रोल रिजर्वायर, आईसोलेटिंग कॉक, एयर फिल्टर, रिले वाल्व आदि लगे होते हैं. यह उपकरण पेनल कोच के बाडी अंडरफेम के नीचे बना होता है.
इस उपकरण पैनल का ओव्हर आल साईज 1505 mm x 1330 mm x 712 mm होता है। इसे अंडरफ्रेम के साथ फिट करने के लिए इसमें 4 प्लेट लगे होते हैं। प्रत्येक प्लेट में 4 – 4 होल होते हैं जिससे उपकरण पैनल को 16 एम 10 बोल्ट के द्वारा बाडी अंडरफ्रेम के साथ फिट किया जाता है.
ब्रेक मेनीफोल्ड – ब्रेक मेनीफोल्ड ब्रेक कंट्रोल पैनल का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है. इस पर विभिन्न ब्रेक उपकरणों जैसे डिस्ट्रीब्युटर वाल्व, आक्जलरी रिजवायर, कंट्रोल रिजर्वायर, आईसोलेटिंग कॉक, एयर फिल्टर, रिले वाल्व आदि को लगाने के लिए उचित स्थान बने होते हैं.
मेनीफोल्ड के अंदर आंतरिक कनेक्शन के लिए कॉपर ट्युब के रास्ते (Passage) बने होते हैं.मेनीफोल्ड ब्लाक में लगे हुए विभिन्न उपकरणों को पत्थर आदि से बचाने के लिए तार की जाली लगे होते हैं. मेनीफोल्ड से कंटेनर बैक प्लेट एवं एयर रिजर्वायर को जोडने के लिए विशेष प्रकार के इर्मेटो प्रकार फिटिंग (Ermerto type fitting) का उपयोग किया जाता है. सभी ब्रेक पाईप फिटिंग के लिए स्टेनलेस स्टील पाईप का उपयोग किया गया है.प्रत्येक पैसेंजर कोच के उपकरण पेनल में 7 प्रेशर कनेक्शन पाईंट दिये गये
1. फीड पाईप के लिए
2. ब्रेक पाईप के लिए
3. बोगी 1 के लिए ब्रेक सिलिण्डर प्रेशर
4. बोगी 2 के लिए ब्रेक सिलिण्डर प्रेशर
5. बोगी 1 के लिए ब्रेक इंडिकेटर डिव्हाईस
6. बोगी 2 के लिए ब्रेक इंडिकेटर डिव्हाईस
7. सी.डी. टी. एस. के लिए सर्पोट पाईप
जनरेटर कार के लिए उपरोक्त 7 पाईंट के अलावा 2 और अतिरिक्त पाईंट दिये गये हैं.
1. हैण्ड ब्रेक के लिए ब्रेक इंडिकेटर डिव्हाईस
2. कम्पार्टमेंट प्रेशर के लिए मैनोमिटर पाईट
How many shock absorbers are fitted in Fiat bogie in Indian Railways?
ट्रेन में लगने वाले झटके को कम करने के लिए shock absorbers का उपयोग किया जाता है.Fiat bogie में कुल 9 shock absorbers का उपयोग किया जाता है. shock absorbers यात्रा के दौरान ट्रेन में लगने वाले झटको से यात्रियों को बचाता है और यात्रा को सुगम बनाता है.
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Is me sampurn jankari hai