Casnub Bogie Ki Jankari – आज हम केसनब बोगी(Casnub Bogie)की बात करेंगें.क्या आप केसनब बोगी के बारे में जानते हैं?केसनब बोगी का उपयोग किस तरह के रोलिंग स्टॉक में किया जाता है? तो चलिए केसनब बोगी के बारे में सारी महत्वपूर्ण बातों को देखते,पढ़ते और समझते हैं.
केसनब बोगी की जानकारी
केसनब बोगी का उपयोग भारतीय रेलवे में सभी एयर ब्रेक वाले माल गाड़ियों में किया जाता है.CASNUB दो शब्दों CAS और SNUB को मिला कर बनाया गया है.CASNUB बोगी के दोनों शब्द CAS और SNUB के अलग अलग अर्थ हैं.
CAS का अर्थ कास्ट स्टील होता है जब की SNUB का अर्थ SNUBBER SPRING होता है.इसमें कास्ट स्टील के दो साइड फ्रेम होते हैं जो एक फेब्रिकेटेड माइल्ल्ड स्टील लोअर प्लैंक के द्वरा जुड़े होते हैं.लोअर प्लैंक के ऊपर एक फ्लोटिंग बोलिस्टर दो स्प्रिंग ग्रुप के ऊपर रखा होता है.
Casnub Bogie-केसनब बोगी की जानकारी |
Casnub Bogie में CASNUB शब्द का मतलब
CASNUB- CAST STEEL + SNUBBER SPRING
जैसा की आप ने ऊपर पढ़ा की CASNUB दो शब्दों को मिला कर बना है इसलिए CASNUB में दोनों शब्दों का अर्थ जुड़ा है इसलिए CASNUB का पूरा मतलब हुवा- CAST STEEL BOGIE FITTED WITH SNUBBER SPRING(कास्ट स्टील बोगी जिसमे सनबर स्प्रिंग लगा है)
Casnub Bogie का उपयोग कब शुरू हुवा
भारतीय रेलवे में सबसे पहले CASNUB बोगी का उपयोग 1972 में बी ओ आई वैगन में टेस्टिंग के रूप में किया गया था.इसके बाद 1981 में CASNUB बोगी का परिक्षण BOXN वैगन में किया गया और इसे 90 कि.मी प्रति घंटा के speed से चलने के लिए उपयुक्त माना गया और इस केसनब बोगी के वर्सन का नाम CASNUB 22W रखा गया.
बाद के वर्षों में इस बोगी में और सुधार होता गया और इसके नए नए वर्सन आते गाये.जैसे बहुत अधिक ब्रेक बाइंडिंग होने के कारण इसमें 1989 में सुधार कर के CASNUB 22NL और फिर 1990 में CASNUB 22 NLB की डिज़ाइन किया गया.अब तक के सारे CASNUB बोगी की अधिकतम स्पीड 90 कि.मी प्रति घंटा थी.
लेकिन 1992 में अधिक तेज गति से माल गाड़ी को चलाने के लिए एक बार फिर से केसनब बोगी का डिज़ाइन बदला गया और ये था CASNUB 22 HS. इस नए डिज़ाइन किये गए बोगी के साथ माल गाड़ी की रफ़्तार बढ़ कर 110 कि.मी प्रति घंटा हो गई.
Casnub Bogie-केसनब बोगी की बनावट
इंडियन रेलवे में चलने वाली माल गाडियों में जिस केसनब बोगी का उपयोग किया जाता है वो कास्ट स्टील की बनी हुई एक मजबूत बोगी होती है.इस बोगी में दो साइड फ्रेम होते हैं जो कास्ट स्टील के बने होते हैं और ये एक फेब्रिकेटेड माइल्ड स्टील से बने लोअर प्लैंक से जुड़े रहते हैं. लोअर प्लैंक के ऊपर एक फ्लोटिंग बोलेस्टर होता है जिसके निचे दो स्प्रिंग के ग्रुप होते हैं.फ्लोटिंग बोलेस्टर के बिच में सेण्टर पिवट लगा होता है जिसके मदद से बोगी बॉडी से जुड़ता है.बॉडी यानी के वैगन का पूरा वजन सेण्टर पिवट के द्वारा बोगी पर आता है. फ्लोटिंग बोलेस्टर के ऊपर दोनों तरफ साइड बियरर बने होते हैं.Floating Bolster में लगे स्प्रिंगो में होने वाले कम्पन को दूर करने के लिए सनबर स्प्रिंग लगाये जाते हैं.दोनों तरफ के साइड फ्रेम में व्हील के एक्सल बॉक्स के लिए दो ज़ा बने होते हैं.
बोगी बोलेस्टर और वियर लाइनर प्लेट
Bogie Bolster को अधिक गिसने से बचाने के लिए बोलेस्टर पॉकेट स्लोप के साथ 8MM मोटी सिलिका मैगनीज स्टील लाइनर प्लेट लगाई जाती है.इन लाइनर प्लेट को 3 MM तक घिस जाने के बाद इन्हें निकाल कर इनके जगह नई प्लेट लगा दी जाती है. कुछ बोगी बोलेस्टर जैसे की Casnub Bogie 22 NLB और Casnub Bogie 22 HS पर लैंड सरफ़ेस पर 5 MM मोटाई की लाइनर प्लेट लगे जाती है.इन प्लेट्स को 3 MM तक घिस जाने के बाद इन्हें निकाल कर इनके जगह नई प्लेट लगा दी जाती है. केसनब बोगी का व्हील सेट और बियेरिंग शुरू के दिनों में केसनब बोगियों के व्हील सेट में सिलेंडरिकल रोलर बियेरिंग का उपयोग किया जाता था. बाद में इनके व्हील सेट से सिलेंडरिकल रोलर बियेरिंग को हटा दिया गया और इनकी जगह C.T.R.B (Cartridge Tapered Roller Bearing) का उपयोग किया जाने लगा.
Wheel Profile Indian Railway
केसनब बोगियों में पहले इस्तेमाल किये जाने वाले व्हील पर I.R.S Wheel Profile दिया जाता था लेकिन इस प्रोफाइल के साथ एक समस्या ये थी की इसमें घिसाव अधिक होता था इसलिए व्हील के घिसाव को कम करने के लिए और उसकी सेवाअवधी बढ़ाने के लिए Worn Wheel Profile दिया जाने लगा है.
Casnub Bogie के प्रकार
क | केसनब बोगी के प्रकार | निर्माण वर्ष |
1 | CASNUB 22 W | 1972 |
2 | CASNUB 22 W(M) | 1986 |
3 | CASNUB 22W (R) | —- |
4 | CASNUB 22 NL | 1989-90 |
5 | CASNUB 22 NLB | 1990-91 |
6 | CASNUB 22 NLM | 1992 |
7 | CASNUB 22 HS | 1993 |
8 | CASNUB 22 NLC | —- |
Casnub Bogie Tare Weight
क | केसनब बोगी के प्रकार | लगभग वजन |
1 | CASNUB 22 W | 5.35 टन |
2 | CASNUB 22 W(M) | 5.7 टन |
3 | CASNUB 22W (R) | 5.35 टन |
4 | CASNUB 22 NL | 5.5 टन |
5 | CASNUB 22 NLB | 5.4 टन |
6 | CASNUB 22 NLM | 5.125 टन |
7 | CASNUB 22 HS | 5.4 टन |
8 | CASNUB 22 NLC | —- |
Casnub Bogie के प्रमुख विशेषताएँ
- केसनब बोगी को कास्ट स्टील से बनाया जाता है इसलिए ये बहुत मजबूत होती हैं और कम टूटती हैं.
- केसनब बोगी में CTRB(कर्तिज़ टेपर रोलर वियरिंग का उपयोग किया जाता है.
- इसमें बोगी और बोलस्टर के बिच में हेलिकल स्प्रिंग का उपयोग किया जाता है जो की बहुत ही मजबूत होती हैं और बहुत कम टूटती हैं.
- इसका ब्रेक गियर सिस्टम बहुत सरल और आसान है.इसमें साइड फ्रेम के पाकेट में स्लाइडिंग करने वाले यूनिट टाइप फेब्रिकेटेड ब्रेक बीम लगाया गया है.इस कारण इसमें ब्रेक बाइंडिंग बहुत कम होता है.
- केसनब बोगी में 22.9 टन लोड छमता वाले एक्सल का उपयोग किया जाता है जिसके कारण इसका भार ढोने का छमता बढ़ जाता है.
केसनब बोगी के मुख्य पार्ट
- E.M.PAD
- एडाप्टर
- साइड वियरर
- सेंटर पिवट अरेंजमेंट
- फ्रिक्सन शू वेज ब्लाक
- साइड फ्रेम की
- साइड फ्रेम फ्रिक्शन वियर लाइनर प्लेट के साथ
- बोलस्टर फ्रिक्शन वियर लाइनर प्लेट के साथ
- लोअर स्प्रिंग प्लैंक,फिट बोल्ट और रिविह्ट
- इनर स्प्रिंग,आउटर स्प्रिंग,SNUBBER SPRING
- व्हील सेट कर्तिज़ टेपर रोलर बैरिंग के साथ
- ब्रेक गियर असेम्बली-वर्टिकल लिवर,ब्रेक बीम,पुश राड,पाम एंड पुल राड,ब्रेक शू,ब्रेक ब्लाक,ब्रेक ब्लाक की,ब्रेक बीम लाइनर प्लेट.
केसनब बोगी के कुछ और महत्वपूर्ण जानकारियाँ
- केसनब बोगी में नए व्हील का साइज़ – 1000 MM
- केसनब बोगी में व्हील का कंडमिंग साइज़ – 905 MM
- केसनब बोगी का व्हील बेस – 2000 MM
- केसनब बोगी का व्हील गेज – 1600 MM
- जर्नल सेंटर के बिच की दुरी – 2260 MM
- साइड वियरर के बिच की दुरी – 1474 MM
केसनब बोगी सस्पेंशन सिस्टम
जब रेल गाडी चलती है तो रेल गाडी के चलने से रेल लाइन और पहिये के बिच शॉक पैदा होता है जो कई सारे ट्रेन पार्ट्स से होते हुवे ट्रेन बॉडी तक पहुचता है.अगर इन शॉक को रोका न गया या कम नहीं किया गया तो इसके कारण ट्रेन के दुसरे पुर्जे ख़राब हो सकते हैं.इसलिए इन्हें रोकना या कम करना बेहद ज़रूरी होता है. ट्रेन के चक्के और रेल पटरी के बिच उत्त्पन शॉक या झटको को रोकने के लिए जिस सिस्टम का उपयोग किया जाता है उसे बोगी सस्पेंशन सिस्टम कहते हैं.भारतीय रेलवे में दो तरह के बोगी सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग किया जाता है, एक को प्राइमरी बोगी सस्पेंशन सिस्टम कहते हैं और दुसरे को सेकेंडरी बोगी सस्पेंशन सिस्टम कहते हैं. केसनब बोगी में भी दो तरह के सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग किया जाता है.इसके प्राइमरी सस्पेंशन में ई.एम्.पैड का उपयोग किया जाता है जब की सेकेंडरी सस्पेंशन में कवाईल स्प्रिंग(Coil Spring) का उपयोग किया जाता है. ई.एम्.पैड (E.M.Pad-Elastomeric Pad) एक मेटल में जड़ा रबड़ का एक पैड होता है जिसे एडाप्टर और साइड फ्रेम के बिच में लगाया जाता है. केसनब बोगी के सेकेंडरी सस्पेंशन में 3 प्रकार के कवाईल स्प्रिंग का उपयोग किया जाता है.पहला आउटर कवाईल स्प्रिंग(Outer Coil Spring) दूसरा इनर कवाईल स्प्रिंग(Inner Coil Springs) और तीसरा स्नाबर कवाईल स्प्रिंग(SNUBBER SPRING).
Types of Casnub Bogie – केसनब बोगी के प्रकार
भारतीय रेलवे में 8 प्रकार के केसनब बोगी का उपयोग किया जाता है या किया जा चूका है.अलग अलग प्रकार के केसनब बोगी की खूबियाँ भी अलग अलग होती हैं इसके अलावा इनकी कमियां भी होती हैं जो हर बोगी में अलग अलग हो सकती हैं. CASNUB 22 W सबसे पहले बॉक्सएन(BOXN) वैगनों में CASNUB 22W Mark-1 का उपयोग किया गया था.इस बोगी में मेटेलिक रोलर टाइप साइड बियरर का उपयोग किया गया था. इसके एडाप्टर और साइड फ्रेम के बिच ई.एम्.पैड का उपयोग नहीं किया गया था. CASNUB 22W Mark-1 का निर्माण 1972 में शुरू हुवा था इसका कुल वजन लगभग 5.35 टन होता है.इस बोगी में मेटेलिक रोलर टाइप साइड बेरियर का उपयोग किया जाता है.इसमें ई.एम् पैड का उपयोग नहीं किया जाता है.इस बोगी में स्लाइडिंग टाइप ब्रेक बीम का उपयोग होता है और इसमें वाइड ज़ा एडाप्टर लगाया जाता है. कैस्नुब 22 W का जब उपयोग शुरू किया गया तो कुछ दिनों के बाद ये देखा गया की इस बोगी के व्हील में शार्प फ्लेंज और हालो टायर की प्रोब्लम अधिक आ रही थी जिसके कारण व्हील ख़राब हो रहे थे और उन्हें बदलना पड़ रहा था.इस बोगी में ब्रेक बाइंडिंग की भी बहुत अधिक समस्या थी. CASNUB 22 W(M) Casnub 22W में आने वाली समस्याओ को देखते हुवे R.D.S.O ने इसमें कुछ ज़रूरी बदलाव किये और 1986 में एक नया डिजाईन बनाया जिसका नाम Casnub 22W(M) रखा गया. इस नए केसनब बोगी के नाम में एम् अक्षर को जोड़ा गया जिसका मतलब होता है M-Modification यानी के सुधार. Casnub 22W(M) के व्हील में शार्प फ्लेंज और होलो टायर की समस्या को दूर करने के लिए इसके एडाप्टर और साइड फ्रेम के बिच में ई.एम्.पैड लगाया गया. Casnub 22W में ब्रेक बाइंडिंग अधिक होता था क्योकि स्लाइडिंग टाइप ब्रेक बीम स्लाइडिंग पॉकेट के अन्दर जाम हो जाता था. इस समस्या को दूर करने के लिए Casnub 22W(M) में स्लाइडिंग ब्रेक बीम के जगह हैंगर टाइप ब्रेक बीम लगाया गया. इस मोडीफाईड बोगी की खाली में 80 K.M/H और पूरी तरह से लोड में 75 K.M/H की स्पीड रखी गई.इसका कुल वज़न लगभग 5.7 टन है और इसके साइड बेरियर में C.C.Pad का उपयोग किया गया.इसके व्हील का साइज़ नए में 1000 MM तथा कंडम होने का साइज़ 906MM है.
मुझे उम्मीद है की आप Casnub Bogie के बारे में पूरी तरह से समझ गए होंगे.केसनब बोगी की जानकारी और आगे के आर्टिकल में आप को मिलता रहेगा.गुड्स ट्रेन,ICF Coaches और LHB Coaches की और बहुत सारी जानकारी पढने के लिए इस airbrake वेबसाइट को बुकमार्क ज़रूर कर लें.अगर आप के मन में केसनब बोगी की जानकारी को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पूछ सकते हैं.
- भारतीय रेलवे में किस तरह के बोगी का उपयोग किया जाता है
- Axle Load Capacity Ki Jankari Hindi Me
- Indian Railway Wheel Defects कितने तरह का होता है
ज़रूरी सुचना: यह सामग्री रेलवे का कोई प्रमाणित ग्रन्थ, नियमावली अथवा मैनुअल नहीं है.इसे किसी भी प्रकार से व किसी भी दशा में कार्यपालन हेतु प्राधिकार न माना जाये. रेल कर्मचारियों के लिए यांत्रिक संबंधी मामलों में सम्बंधित नियमालियों को ही सन्दर्भ के लिए आधार माना जाये. यह सामग्री केवल प्रशिक्षण के दौरान अतरिक्त अध्यन हेतु तैयार की गई है.यहाँ दी गई जानकारी में समय समय पर बदलाव संभव है.अतः इस पाठ्य सामग्री को किसी भी रूप में मानक सन्दर्भ पुस्तक या जानकारी न माना जाये.
Casnub22 22 ka matlab hota h
Nice information