रेल और बोगी के बिच उत्प्पन होने वाले जर्क और झटके को रोकने के लिए बोगी में लगये गए अरेंजमेंट या सिस्टम को suspension system कहा जाता है.indian railwary में जिन icf coaches या lhb coaches का उपयोग किया जाता है उनमे दो तरह के सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग होता है.यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेल में दो सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग किया जाता है.आप इन दोनों सस्पेंशन सिस्टम को निचे दिए icf bogie drawing को देख कर समझ सकते हैं.
Types of suspension system
- Primary Suspension System
- Secondary Suspension System
Suspension System In Icf Coaches
ICF Coaches में सफ़र के दौरान लगने वाले जर्क या झटके से यात्रियों को बचाने के लिए दो तरह के सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग किया जाता है.एक्सल बॉक्स पर लगे coil spring और डैशपॉट को प्राइमरी सस्पेंशन कहते हैं.जब की बोलेस्टर असेम्बली में लगे coil spring और शॉक अब्ज़ोर्बर को secondary suspension system कहते हैं.
icf bogie drawing |
Suspension System In LHB Coaches
LHB Coaches में भी दो तरह के सस्पेंशन सिस्टम का उपयोग किया जाता है.एक्सल स्प्रिंग और चार शॉक अब्जोर्बर को प्राइमरी सस्पेंशन कहते हैं.जब की Outer Coil Spring+Inner Coil Spring+Rubber Paid + 2 Shock Absorber को secondary suspension system कहते हैं.
सस्पेंशन सिस्टम के बिना दुनिया में कोई भी आधुनिक गाड़ी नहीं चलती है.बिना सस्पेंशन सिस्टम के किसी गाड़ी में लम्बी दुरी की यात्रा करना बहुत मुश्किल काम है,इसलिए हर तरह के गाड़ी या रेलगाड़ी में सस्पेंशन सिस्टम लगाया जाता है.
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ज़रूरी सुचना:
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