Skip to content

Air Brake

A Portal of Question Bank / Paper / Sample paper & Solution of Various Departmental Exam of Railway Employee

Menu
  • Home
  • Youtube Channel
  • LHB Coaches
  • ICF Bogie
  • Air Brake
  • Casnub Bogie
Menu

ICF Bogie ki Jankari Hindi Me | आईसीएफ कोच मैनुअल पीडीएफ in hindi

Posted on December 13, 2018

ICF BOGIE: आईसीएफ कोच का बोगी फ्रेम हल्के स्टील से बना एक निर्मित संरचना होता है.बोगी फ्रेम के बहुत सारे पार्ट्स होते हैं.बोगी फ्रेम में कई सारे ब्रैकेट्स लगे होते हैं जैसे, Brake Hanger Brackets, Brake Lever Hanger Brackets, Brake Cylinder Fixing Brackets, Anchor Link Brackets, Bolster Spring Suspension Brackets, Alternator Suspension Brackets, Belt Tensioning Bracket और Suspension Straps इत्यादि.इन सब को मिला के जो फ्रेम बनता है उसको आईसीएफ कोच का बोगी फ्रेम कहा जाता है.

ICF Bogie Ki Jankari

Table of Contents

बोगी फ्रेम एवं इसके सभी भाग वेल्ड किये हुये एवं हल्की संरचना वाले होते हैं एवं इसका व्हील बेस 2.896 मीटर होता है. व्हील सैटों में स्वतः (सेल्फ) एलाइन, गोलाकार रोलर बियरिंग, कास्ट स्टील एक्सल बॉक्स हाउसिंग में लगी होती है. प्राइमरी एवं सेकेण्डरी दोनों ही सस्पेंशन में हेलीकल स्प्रिंग प्रयोग की जाती है. कोच के भार का स्थानान्तरण बोगी बोल्स्टर पर लगे साइड बिअररों के जरिये होता है. बोगी बोल्स्टर के सिरे, बोल्स्टर हेलीकल स्प्रिंग पर रखे होते हैं.

जब कि बोल्स्टर हेलिकल स्प्रिंग निचली स्प्रिंग बीम पर रखी होती है जो कि बोगी फ्रेम से 7 डिग्री के कोण पर झुके हुये, झूलने वाले (इनक्लाइंड) लिंक द्वारा जुड़ी रहती है. सेकेण्डरी एवं प्राइमरी सस्पेंशन पर होने वोले लम्बवत आयामों (ओसीलेशन) को कम करने के लिये क्रमशः हाइड्रोलिक शॉक एब्जार्बर एवं डैश पॉट लगाये जाते हैं.


  • Maintenance Manual for BG Coaches of ICF design

डैश पॉट सहित एक्सल बॉक्स गाइड व्यवस्था

एक्सल बॉक्स गाइड सिलेण्डर के प्रकार की होती है एवं बोगी साइड फ्रेम के बॉटम फ्लैन्ज से क्लोज माप के साथ वेल्ड की हुयी होती है. ये गाइडें नीचे वाली स्प्रिंग सीटों के साथ एक्सल बॉक्स विंग के उपर स्थित रहती है एवं एक्सल बॉक्स स्प्रिंग को घेरे रहती है तथा शॉक एब्जार्बर का भी कार्य करती है.

इन गाइडों के ऊपर गाइड कैप लगे होते हैं जिस पर बराबर दूरी पर 5 मिमी व्यास के 9 छिद्र होते हैं. इन छिद्रों से, कोच के डायनामिक ऑसीलेशन के दौरान नीचे वाली स्प्रिंग सीट में तेल पहुंचता है एवं कोच के बेहतर रूप से चलने के लिये प्राइमरी सस्पेंशन को आवश्यक डेम्पिंग भी प्रदान होती है. इस प्रकार की दृढ एक्सल बॉक्स गाइड व्यवस्था के कारण एक्सल एवं बोगी फ्रेम के बीच उत्पन्न होने वाले लोंगीटयूडनल एवं ट्रांसवर्स मूवमेंट दूर हो जाते हैं.

संर्वधित (मॉडीफाइड) एवं असंवर्धित (अन मॉडीफाइड) गाइड व्यवस्था- गाइड कैप के ऊपर 40 मिमी तक तेल के स्तर को प्राप्त करने के लिये, संर्वधित व्यवस्था में लगभग 1.6 लीटर तेल की आवश्यकता पड़ती है जबकि असंबंधित व्यवस्था में लगभग 1.4 लीटर की आवश्यकता पड़ती है. चूंकि ओपन लाइन में सर्वधित एवं असंर्वधित व्यवस्था में अन्तर पता करना सम्भव नहीं है अत: दोनों के लिये 40 मिमी तेल के स्तर को ही मानक कर दिया है.


  • भारतीय रेलवे में किस तरह के बोगी का उपयोग किया जाता है

ICF Bogie ki Jankari Hindi Me | आईसीएफ कोच मैनुअल पीडीएफ in hindi

एयर वेन्ट स्क्रू

डैश पॉट के तेल को बदलने के लिये, बोगी साइड फ्रेम पर डैश पॉट के ठीक ऊपर, चूड़ीदार छिद्र होते हैं. इन छिद्रों को एयर टाइट करने के लिये इनके ऊपर कॉपर एस्बेस्टस वाशर वाले विशेष स्क्रू कसे रहते हैं.जब कभी डैश पॉट में तेल का लेवल कम हो जाता है तो इसी छेद के द्वारा डैश पॉट में तेल का टॉप अप किया जाता है. शेड्यूल के दौरान डीप स्टिक गेज के मदद से तेल का लेवल मापा जाता है.

Bogie Suspension System In Train

ठोस सतह पर चलने वाली किसी भी वाहन में झटकों को रोकने के लिए सस्पेंशन का उपयोग किया जाता है.रेल यात्रा के दौरान रेल लाइन और रेल चक्के के बिच पैदा होने वाले जर्क या झटके को रोकने के लिए बोगी में लगाये गए महत्वपूर्ण अरेंजमेंट को सस्पेंशन कहते हैं.भारतीय रेलवे में दो तरह के सस्पेंशन का उपयोग किया जाता है.

  • Primary Suspension – डैशपॉट व्यवस्था को प्राइमरी सस्पेंशन कहते है
  • Secondary Suspension – बॉगी बोल्स्टर को सेकेंडरी सस्पेंशन कहते हैं
  • EM Pad – Casnav Trolly में em pad को प्राइमरी सस्पेंशन कहते हैं

Bogie Bolster Suspension: प्रत्येक सिरे पर दो बोल्स्टर, बोल्स्टर कॉयल स्प्रिंग पर रखे रहते हैं एवं ये नीचे वाली स्प्रिंग बीम पर स्थित रहते हैं जो कि दोनों ओर बोल्स्टर स्प्रिंग सस्पेंशन (बीएसएस) हैंगरों की सहायता से बोगी साइड फ्रेम पर लटके रहते हैं. साइलेन्ट ब्लॉक बुशों के साथ दो एंकर लिंक एक दूसरे से विपरीत डायगोनल स्थिति में लगे रहते हैं. ये लिंक, बोगी फ्रेम एवं कोच बॉडी के बीच में होने वाले रिलेटिव मूवमेंट से बचाव करते हैं.
सस्पेंशन किसे कहते हैं और ये कितने प्रकार का होता है.

Primary Suspension in ICF Coach: आईसीएफ कोच में Primary Suspension एक डैशपॉट व्यवस्था के माध्यम से होता है.डैशपॉट व्यवस्था में एक सिलेंडर जिसे ऑइल कैप भी कहते हैं, और पिस्टन यानी Axle Box Guide होता है.डैशपॉट में एक्सल स्प्रिंग को Lower Spring Seat के ऊपर रखा जाता है और Lower Spring Seat के निचे रबर या हाइटल वॉशर रखा जाता है.

ये पूरी व्यवस्था Axle Box Wing के ऊपर रहती है.Axle Box Guide बोगी फ्रेम के साथ वेल्डिंग रहता है और ये पिस्टन की तरह काम करता है.सिलेंडर (Lower Spring Seat) के अन्दर तेल रहता है.ये पूरी व्यवस्था ट्रेन के चलने के दौरान Dampening Effect प्रदान करता है.

Secondary Suspension in ICF Coach: Bogie Bolster बॉगी बोल्स्टर बोगी का केंद्रीय भाग होता है जो पुरे कोच के भार को ढोने का काम करता है.Bogie Bolster के अपर प्लैंक में Center Pivot और साइड बैरियर होता हो.Bogie Bolster को Secondary Suspension System भी कहा जाता है.ये Center Pivot Pin के साथ कोच से जुड़ता है.

Primary Suspension in LHB Coach: LHB Coach में प्राइमरी सस्पेंशन में डैशपॉट व्यवस्था नहीं होती है और न ही इसमें किसी तरह के तेल का उपयोग किया जाता है.LHB Coach के प्राइमरी सस्पेंशन में Axle Spring or Shock Absorber होते हैं.

Secondary Suspension in LHB Coach: LHB Coach Ke सेकेंडरी सस्पेंशन में Outer Coil Spring+Inner Coil Sprimg, Rubber Spring और 2 Shock Absorber होते हैं.

ज़रूरी सुचना:
यह सामग्री रेलवे का कोई प्रमाणित ग्रन्थ, नियमावली अथवा मैनुअल नहीं है.इसे किसी भी प्रकार से व किसी भी दशा में कार्यपालन हेतु प्राधिकार न माना जाये. रेल कर्मचारियों के लिए यांत्रिक संबंधी मामलों में सम्बंधित नियमालियों को ही  सन्दर्भ के लिए आधार माना जाये.यह सामग्री केवल प्रशिक्षण के दौरान अतरिक्त अध्यन हेतु तैयार की गई है.यहाँ दी गई जानकारी में समय समय पर बदलाव संभव है.अतः इस पाठ्य सामग्री को किसी भी रूप में मानक सन्दर्भ पुस्तक या जानकारी न माना जाये.

Share on Social Media
whatsapp x facebook telegram
Follow us on Social Media
x facebook youtube telegram

5 thoughts on “ICF Bogie ki Jankari Hindi Me | आईसीएफ कोच मैनुअल पीडीएफ in hindi”

  1. Unknown says:
    August 18, 2020 at 3:56 pm

    ICF COACH ME ELECTRICAL JANKARI CHAHIYE

    Reply
  2. Unknown says:
    August 18, 2020 at 3:57 pm

    Alternater,ERRU,BELT TENSIONING DEVICE KI JANKARI CHAHIYE

    Reply
  3. Unknown says:
    September 24, 2020 at 2:57 am

    CR related jankari

    Reply
  4. Pingback: एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में : lhb coach ki jankari - Air Brake
  5. Pingback: Casnub Bogie - केसनब बोगी की जानकारी - Casnub Bogie Parts Name

Leave a Reply Cancel reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

lhb maintenance manual

  • Protected: Firozpur Division (NR) 24/07/2024 JE Paper With Solution PDF
  • Protected: Syllabus for Departmental Examinations Tech 3 and JE(C&W) Download Link
  • Train 18-Vande Bharat Express Specification
  • Vande Bharat Express Maintenance Manual Hindi
  • Train ki Jankari Wala App | ट्रेन का लाइव स्टेटस कैसे देखें?




  • Air Brake
  • Bearing
  • Casnub Bogie
  • Goods Train
  • Group D Exam Paper
  • ICF Bogie
  • JE (C&W) Question Paper
  • LHB Coaches
  • Quiz
  • Railway Dutty
  • Railway Question Bank
  • Rolling Stock
  • Suspension System
  • TL-AC
  • Traction motor
  • Uncategorized
  • USA News
  • Vande Bharat Express
  • Videos
  • Wheel

महत्त्वपूर्ण सूचना : AIRBRAKE.IN वेबसाइट किसी भी प्रकार से रेलवे या रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) के साथ संबद्ध नहीं है, रेलवे भर्ती बोर्ड एवं भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए www.rrcb.gov.in पर विजिट करें |

  • A Portal of Question Bank / Paper / Sample paper & Solution of Various Departmental Exam of Railway Employee
  • About us
  • Contact Us
  • DMCA Copyright
  • Privacy Policy
  • Terms and Conditions
  • Protected: Firozpur Division (NR) 24/07/2024 JE Paper With Solution PDF
  • Protected: Syllabus for Departmental Examinations Tech 3 and JE(C&W) Download Link
  • Train 18-Vande Bharat Express Specification
  • Vande Bharat Express Maintenance Manual Hindi
  • Train ki Jankari Wala App | ट्रेन का लाइव स्टेटस कैसे देखें?
  • WSP – Wheel Slide Protection Device Ki Jankari
  • फिएट बोगी (Fiat Bogie) की जानकारी Hindi Me
  • Wheel Defects In Indian Railway In Hindi
  • C&W JE Exam Questions and Answers PDF
  • Objective Question and Answer for RRB Group “D” Exam
©2024 Air Brake | Design: Newspaperly WordPress Theme