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एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में

एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में : lhb coach ki jankari

Posted on March 4, 2020

lhb coaches in hindi – एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में

एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में: कुछ वर्ष पूर्व तक भारतीय रेलवे आई.सी.एफ डिजाईन वाले सवारी डब्बों के माध्यम से पैसेंजर ट्रेफिक का ट्रांसपोर्ट कर रही थी और अभी भी करती है.वक़्त और ज़रूरत के अनुसार भारतीय रेलवे भी अपने आप को बदल रही है और जो सबसे बड़ा बदलाव हो रहा है वो है पुराने आई.सी.ऍफ़ कोच के जगह नए टेक्नोलोजी वाले LHB Coaches का परिचालन.

LHB Coaches मुख्य रूप से आई.सी.एफ, चेन्नई तथा रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में बनाए जाते हैं.अगर आज के परिस्तिथि में देखा जाये तो आई.सी.एफ डिजाईन वाले कोच में कई सारी कमियां हैं.ये कमियां आज भारतीय रेलवे की तरक्की में बहुत बड़ी बाधा साबित हो रहीं है.वक़्त रहते अगर इन कमियों या इन आई.सी.एफ डिजाईन वाले बोगियों को नहीं हटाया गया तो ये भारत और भारतीय रेलवे के लिए बहुत घातक होगा.
  • कम गति
  • भारी जंग
  • खराब राईडिंग कम्फर्ट
  • अण्डर गियर पुर्जो की अधिक घिसाव आदि
भारतीय रेल सदैव ही पैसेंजर की सुविधाओं एवं इच्छाओं की पूर्ति करने में अपना ध्यान रखा है. इस दिशा में आई. सी. एफ. डिजाईन के कोचों में काफी सुधार किए गए हैं, किन्तु इन कोशिशों की भी एक सीमा थी जिसके अंदर रह कर अधिक सुधार नही किए जा सकते थे. इसलिए पैसेंजर कोच टेक्नोलोजी में एक भारी उछाल लाने के लिए भारतीय रेलवे ने 1995 में एल. एच. बी. / जर्मनी से नये कोच बनााने के लिए ट्रांसफर ऑफ टेक्नोलाजी का करार किया.

इस करार के तहत शुरू में एल.एच.बी / जर्मनी से 24 LHB Coaches (जिसमें 19 ए सी. चेयर कार , 2 इजुकेटिव क्लास चेयर कार एवं 3 जनरेटर कम ब्रेक व्हान ) साथ में LHB Coaches बनाने की टेक्नोलाजी तथा कोच निर्माण के लिए आवश्यक लाइ गई. इसके बाद से ये कोच हमारे भारत में रेल कोच फैक्ट्री कपूरथला में निर्माण किए जा रहें हैं. एल.एच.बी, कोच का डिजाईन जर्मनी की कम्पनी लिंक हाफमेन बुश (M/S ALSTROM Linke Holf Busch Germany) द्वारा की गई है.

L.H.B = Linke Holf Busch एल.एच.बी. कोच में फिएट प्रकार का बोगी लगा होता है.इस बोगी का डिजाईन M/s FIAT – SIG. Switzerland द्वारा की गई है.FIAT – Fabrica Italina Automobil de Torino भारत मे एल.एच.बी. कोच का निर्माण रेल कोच फैक्टरी कपूरथला मे की जा रही है.
एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में
  • भारतीय रेलवे में किस तरह के बोगी का उपयोग किया जाता है

LHB Coaches की खूबियाँ

Light Weight(कम वज़न)
Wider Windows(बड़ी और चौड़ी खिड़कियाँ)
High Reliability(भरोसे लायक)
High Speed Train(तेज़ गति वाली रेल)
Better Passenger Comfort(बेहतर यात्री सुविधा)
Low Maintenance Cost(मरम्मत का खर्च कम)
No. Of Seat/Birth Is More(सिट और बर्थ की अधिक संख्या)

lhb coaches in hindi

एल.एच.बी. कोच की विशेषताएं: LHB Full Form-Linke Hofmann Busch

हर एक एक्सल पर ब्रेकिंग के लिए दो ब्रेक डिस्क लगे होते हैं

हर ब्रेक डिस्क के लिए एक ब्रेक सिलेंडर लगा होता है

एक बोगी में 4 ब्रेक डिस्क और 4 ब्रेक सिलेंडर लगे होते हैं

एक कोच में 8 ब्रेक डिस्क और 8 ब्रेक सिलेंडर लगे होते हैं

ब्रेक पैड की नए में मोटाई 35 MM होती है

ब्रेक का एप्लीकेशन टाइम 3 से 5 सेकेण्ड का होता है

ब्रेक का रिलीजिंग टाइम 15 से 20 सेकेण्ड का होता है

एल.एच.बी कोच में कार्टेज टेपर रोलर बैरिंग का उपयोग किया जाता है

व्हील बेस: एल.एच.बी. कोच का व्हील बेस 2560 MM होता है.

एक्सेल लोड: एल.एच.बी. कोच में एक्सेल लोड 16 टन का होता है.

व्हील: एल.एच.बी. कोच में उपयोग किये जाने वाले ये व्हील का डाईमीटर 915 MM होता है और कंडमींग डाईमीटर 845 MM होता है.

ब्रेकिंग डिस्टेंस: एल.एच.बी का ब्रेकिंग डिस्टेंस 160km/h की तेज़ गति पर 1200 M होता है.यानी अगर कोई एल.एच.बी ट्रेन 160km/h की तेज़ गति पर चल रही हो और उसको रोकना हो तो ब्रेक लगाने के बाद अगले 1200 मीटर के अन्दर ट्रेन रुक जाएगी.

जंग रहित कोच: एल.एच.बी. कोच को पूरी तरह से स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है इसके वजह से इसमें जंग नहीं लगता है.इस कारण इसमें मरमत की ज़रूरत भी बहुत कम होती है.

अधिक लम्बा कोच:  एल.एच.बी. कोच आई.सी.ऍफ़ कोच की तुलना में लगभग 2.2 मीटर अधिक लम्बे होते हैं.इस अधिक लम्बाई के वजह से इसके चेयर कार में 2 अतरिक्त चेयर लाइन और स्लीपर में 1 अतरिक्त बे बन जाता है.जिससे सीटों की संख्या बढ़ जाती है.

कम वजन: एल.एच.बी. कोच का टेयर वेट यानी कोच का वजन आई.सी.ऍफ़.कोच के मुकाबले लगभग 10% प्रतिशत कम होता है.

आरामदायक कोच: एल.एच.बी. कोच Higher Comfort Level के होते हैं.एल.एच.बी. कोच का Ride Index 2.5 से 2.75 के बीच होता है जब की आई.सी.ऍफ़.कोच का Ride Index 3 से 3.5 के बिच होता है.इसका मतलब ये हुवा की एल.एच.बी. कोच में यात्रा करना आई.सी.ऍफ़.कोच के मुकाबले अधिक आरामदायक होता है.

तेज़ गति: आई.सी.ऍफ़.कोच के मुकाबले एल.एच.बी. कोच की गति तेज़ होती है.एल.एच.बी. कोच की स्पीड 180 km/h होता है और अगर एल.एच.बी. कोच में थोड़ी सुधार कर दी जाये तो इसकी स्पीड 180km/h से बढ़ कर 200 km/h तक हो जाती है.

फायर रिटार्डेट: एल.एच.बी. कोच में फायर रिटार्डेट मटेरियल का उपयोग किया जाता है.इस मटेरियल की खूबी ये है की इसमें आग जल्दी नहीं फैलता है.अगर किसी कारण से कोच के अन्दर आग लग जाये तो आग जल्दी नहीं फैलेगा और उसको आसानी से काबू किया जा सकता है.

शॉक एब्ज़र्बर: यात्रा के दौरान यात्रियों को जार्क का अनुभव कम हो इसके लिए एल.एच.बी. कोच के हर बोगी यानी ट्रोली में 9 शॉक एब्ज़र्बर लगे होते हैं.इन शॉक एब्ज़र्बर के कारण 180km/h की स्पीड पर भी इस तरह के कोच का Ride Index 2.5 होता है.

डिस्क ब्रेक: अच्छी ब्रेक पॉवर और सुरक्षित यात्रा के लिए एल.एच.बी. कोच में डिस्क ब्रेक का उपयोग किया जाता है.डिस्क ब्रेक के कारण इसका ब्रेक पॉवर बहुत अधिक शक्तिशाली और प्रभावी होता है.तेज़ गति में चल रही ट्रेन को डिस्क ब्रेक के कारण कम समय में और कम दुरी के अन्दर रोका जा सकता है.

सेंटर बफ़र कप्लर: दो एल.एच.बी. कोच को आपस में जोड़ने के लिए सेंटर बफर कप्लर का उपयोग किया जाता है.सेंटर बफ़र कप्लर के कारण दुर्घटना के समय एक कोच दुसरे कोच के ऊपर नहीं चढ़ते हैं.इसके वजह से जान माल का नुकसान कम होता है और इसी गुण के कारण इसको एंटी क्लाइम्बिंग फीचर भी कहते हैं.

एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में

  • ICF Bogie ki Jankari Hindi Me | आईसीएफ कोच मैनुअल पीडीएफ in hindi
एल.एच.बी बोगी की लम्बाई

3534 MM
एल.एच.बी बोगी की चौड़ाई

3030 MM
एक एल.एच.बी बोगी का वजन

6300 KG
बोगी में लगने वाले डैम्पर की संख्या

9 No
ब्रेक डिस्क का व्यास

640 MM
ब्रेक डिस्क की नए में मोटाई

110 MM
ब्रेक डिस्क की कंडमिंग साइज़

96 MM
एयर रिज़रवायर की संख्या

2 No
एयर रिज़रवायर-1 की कैपिसिटी

125 लीटर कोच के ब्रेक सिस्टम के लिये
एयर रिज़रवायर-2 की कैपिसिटी

75 लीटर सी.डी.टी.एस सिस्टम के लिए
ब्रेक सिलेंडर का साइज़

254 MM
ब्रेक सिलेंडर का अधिकतम प्रेशर

3.0 KG/CM.2
ब्रेक सिलेंडर का पिस्टन स्ट्रोक

21 MM
कंट्रोल रिज़रवायर की कैपिसिटी

6 लीटर हर एक कोच में

LHB Coaches में पानी की वेवस्था – एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में

एल.एच.बी कोच में पानी की ज़रूरत पूरी करने के लिए 3 प्रकार के वाटर टैंक लगे होते हैं.685 लीटर के कैपिसिटी वाले दो स्टेनलेस स्टील के बड़े टैंक कोच में निचे की तरफ यानी अंडर फ्रेम में लगे होते हैं और 30 लीटर कैपिसिटी वाले 3 टैंक कोच में शौचालय के ऊपर लगे होते हैं और इन टैंक में मोटर के द्वारा निचे लगे दोनों टैंक से लगातार पानी सप्लाई होता रहता है.जब की जेनरेटर कोच में 450 लीटर के कैपिसिटी वाला एक स्टेनलेस स्टील का टैंक अंडर फ्लोर में लगा होता है जो जेनरेटर कोच में फ्रेश वाटर की सप्लाई करता है.

बोगी में लगने वाले डैम्पर की संख्या

 प्राइमरी सस्पेंसन वर्टिकल डैम्पर
 4 No
 सेकेंडरी सस्पेंसन वर्टिकल डैम्पर
 2 No
 सेकेंडरी सस्पेंसन लेटरल डैम्पर
 1 No
 या डैम्पर
 2 No
 टोटल डैम्पर की संख्या
 9 No

एल.एच.बी कोच का टेयर वेट(खाली कोच का वजन)

 चेयर कर
 39.4 Ton
 वातानुकूलित प्रथम श्रेणी
 40.4 Ton
 वातानुकूलित श्रेणी टू टियर
 48.4 Ton
 वातानुकूलित श्रेणी थ्री टियर
 50.6 Ton
 एल.एस.एल.बार
 37.9 Ton

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ज़रूरी सुचना:
 
यह सामग्री रेलवे का कोई प्रमाणित ग्रन्थ, नियमावली अथवा मैनुअल नहीं है.इसे किसी भी प्रकार से व किसी भी दशा में कार्यपालन हेतु प्राधिकार न माना जाये. रेल कर्मचारियों के लिए यांत्रिक संबंधी मामलों में सम्बंधित नियमालियों को ही  सन्दर्भ के लिए आधार माना जाये.
 
यह सामग्री केवल प्रशिक्षण के दौरान अतरिक्त अध्यन हेतु तैयार की गई है.यहाँ दी गई जानकारी में समय समय पर बदलाव संभव है.अतः इस पाठ्य सामग्री को किसी भी रूप में मानक सन्दर्भ पुस्तक या जानकारी न माना जाये.
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10 thoughts on “एलएचबी कोच मैनुअल पीडीएफ हिंदी में : lhb coach ki jankari”

  1. Unknown says:
    March 5, 2020 at 6:49 am

    Very nice

    Reply
  2. tech2hindi says:
    March 5, 2020 at 7:05 am

    Thanks

    Reply
  3. Unknown says:
    January 27, 2021 at 1:08 pm

    Thans sir

    Reply
  4. Unknown says:
    January 28, 2021 at 2:17 pm

    Fiba rest karne ka tarika bataye

    Reply
  5. Virendra says:
    July 27, 2021 at 12:42 am

    Lhb coach ki jankari hindi me chahiye

    Reply
  6. Rajendra Kumar says:
    August 9, 2021 at 7:37 am

    Sir I request to you J E Intermediate quota k liye LHB coach ka material.available kr dijiye…Paint aur welding k koi notes ho to mujhe available kra dijiye…

    Reply
    1. airbrake says:
      August 11, 2021 at 6:09 pm

      कोशिश करूँगा अगर कुछ मिला तो ज़रूर शेयर करूँगा. कमेन्ट करने के लिए धन्यवाद.

      Reply
  7. airbrake says:
    October 10, 2021 at 1:59 pm

    Yes, LHB ka condming wheel diya 855 mm hai. Pahle 845 mm tha.

    Reply
  8. Sandeep mishra says:
    August 14, 2022 at 8:34 pm

    Bahut hi sahi jaankari ekdum simple bhasha me samjhaya gya hai . Very useful information for railway employees and me thanks a lot sir

    Reply
    1. airbrake says:
      August 24, 2022 at 6:10 pm

      Amarjeet ji dhanywaad

      Reply

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