आज के इस आर्टिकल में हम बात करेंगें Train Wheel के बारे में. किसी भी वाहन को चलने के लिए व्हील की ज़रूरत पड़ती है इसी तरह ट्रेन को भी पटरी पर चलने के लिए व्हील की ज़रूरत पड़ती है. वाहन के दुसरे कल पुर्जो की तरह Train Wheel में भी समय के साथ कई तरह के दोष उत्तपन होते हैं और अगर उन्हें समय रहते नहीं देखा गया तो बड़ा हादसा हो सकता है.
ट्रेन व्हील में दोष के अलावा भी और बहुत साड़ी चीजे होती हैं जिनका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है, उदाहरण के लिए व्हील का साइज़ कितना छोटा होने पर उसको सेवा से बहार करना है या ट्रेन में व्हील को लगाने के लिए जोड़ी कैसे बनानी है? इन सारी बातों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी होता है.
आज के इस आर्टिकल में हम Train Wheel के बारे में बात करेंगें और हम आप को व्हील से जुडी सारी महत्वपूर्ण जानकारी देने की कोशिश करुंगा. अगर आप को ट्रेन व्हील के बारे में पूरी जानकारी चाहिए तो आप इस आर्टिकल को पूरा और ध्यान से ज़रूर पढना क्योकि इस पोस्ट को पढने के बाद व्हील से जुड़े आप के सवालो के जवाब मिल जायेंगें.
- Train Wheel Size
- Standard Wheel Profile
- Pairing of Train Wheel
- Different types of wheel defects
- Wheel Tread Profile Defects
- Inspection of Wheel Flanges
Train Wheel Size
Type Of Coach | New Diameter (mm) | Condemning Diameter (mm) |
ICF Coach | 915 | 825 |
LHB Coach | 915 | 855 |
Standard Wheel Profile
RDSO Wheel Profile | Coaching Wheel | Goods Wheel |
Flange Height | 28.5 mm | 28.5 mm |
Flange Thickness | 29.4 mm | 28.5 mm |
Root Radius of Flange | 14 mm | 14 mm |
Width of Wheel | 130 mm | 127 mm |
Flange Inclination | 1 in 2.5 | 1 in 2.5 |
Pairing of Train Wheel
When wheels are changed, it shall be ensured that the variation in thread diameters does not
exceed the permissible maximum limits indicated below..
Different types of wheel defects
ट्रेन व्हील में कई तरह के दोष आते हैं और इनका ध्यान रखना बहुत ज़रूरी होता है. तो चलिए देखते हैं की ट्रेन व्हील में कितने तरह का defects आता है और इन defects को किस किस नाम से जाना जाता है.
- Reached condemning limit.
- Flat places/skidded.
- Tread profile defects.
- Wheel gauge defects (slack/tight).
- Loose wheels.
- Flaw in axle.
- Shattered wheel ( Fractured on Wheel Tread )
- Shelled tread (Metal braking from tread).
- Spread Rim (spreading of Rim at a location of Brake binding zone).
- Thermal crack on wheel trade or flange.
Wheel Tread Profile Defects
wheel defects के बारे में हमने तो जान लिया, चलिए अब Wheel Tread Profile Defects के बारे में जानते हैं. सबसे पहले तो आप को ये जानना ज़रूरी है की Wheel Tread Profile क्या होता है? चक्के का जो हिस्सा रेल लाइन के संपर्क में आता है उसको Wheel Tread Profile कहा जाता है.
हालाँकि Wheel Tread Profile की ये परिभाषा पूरी नहीं है लेकिन आसानी से समझने के लिए ये परभाषा काफी है, तो चलिए अब Wheel Tread Profile Defects के बारे में पढ़ लें और जान लें. अगर आप को Wheel Defects के बारे में पूरी जानकारी विस्तार से चाहिए तो आप Different types of wheel defects आर्टिकल को पढ़ सकते हैं.
PARAMETER | NEW(mm) | COND. Limi | DEFECTS |
Flange thickness | 29.4 | <16 (<22 for high speed coach) | Thin flange |
Root Radius | 14R | <13 R | Root Radius too deep |
Flange top Radius | 14.5 R | <5 R | Sharp flange |
Depth on tread | >5 | Holloiw type | |
Flange height | 28.5 | >35 | Deep flange |
Flat place on tread | Goods – 60 max Coach – 50 max | Wheel flat |
Inspection of Wheel Flanges
The flanges on both sides of a wheel set are checked with the help of a profile gauge to measure the height and thickness of flanges. Accurate measurement of flange height and flange thickness is not possible with the profile gauge. It is, therefore, recommended to use a wheel profile gauge with which accurate measurement of flange height and flange thickness to the extent of 0.1 mm can be made. After recording the diameters of wheels and wheel flange measurements, the wheel set is nominated for necessary repairs.
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