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Air Brake Ki Jankari Hindi Me

Posted on February 16, 2021

Air Brake Ki Jankari Hindi Me:- एयर ब्रेक पद्धति brake system में कम्प्रेस्ड एयर, पद्धति के कार्यान्वयन में प्रयोग की जाती है.लोकोमोटिव का कम्प्रेसर एयर पूरी ट्रेन के फीड पाइप एवं ब्रेक पाइप को चार्ज करता है.फीड पाइप ऑग्जीलियरी रिजरवायर से जुड़ा होता है और Brake pipe distributor valve के द्वारा ब्रेक सिलिण्डर(Brake cylinder) से जुड़ा होता है. ब्रेक पाइप में प्रैशर गिराने से ब्रेक लगता है.

Braking system used in Indian Railways

एयर ब्रेक सिस्टम को ब्रेक सिलिण्डर के पिस्टन के रिलिज करने की विधि के आधार पर दो भागो में वर्गीकृत किया गया है:

1) डायरेक्ट रिलिज़ एयर ब्रेक सिस्टम
2) ग्रेज्युएटेड रिलिज एयर ब्रेक सिस्टम

डायरेक्ट रिलिज तथा ग्रेज्युएटेड रिलिज एयर ब्रेक सिस्टम भी आगे दो रूपों में उपलब्ध है.

1) सिंगल पाईप सिस्टम (single pipe air brake system)
2) ट्वीन पाईप सिस्टम (Twin pipe air brake system)

Train air brake system diagram

Single Pipe Air Brake System Parts Name

  • एयर होस – बी.पी
  • कट आफ एंगल कॉक (बी.पी.)
  • डर्ट कलेक्टर (बी.पी.)
  • कामन पाईप ब्रेकेट
  • डिस्ट्रीब्युटर वाल्व
  • कंट्रोल रिजरव्हायर
  • अक्जलरी रिजरव्हायर
  • ब्रेक सिलिण्डर

Twin Pipe Air Brake System Parts Name

  • एयर होस बी.पी.
  • एयर होस एफ.पी
  • कट आफ एंगल कॉक (बी.पी.)
  • कट फ एंगल कॉक (एफ.पी.)
  • डर्ट कलेक्टर (बी.पी.)
  • डर्ट कलेक्टर (एफ.पी.)
  • कामन पाईप ब्रेकेट
  • कंट्रोल रिजरवायर
  • डिस्ट्रीब्युटर वाल्व
  • अक्जलरी रिजरव्हायर
  • ब्रेक सिलिण्डर
  • नान रिटर्न वाल्व
  • आइसोलेटिंग काक

Twin pipe air brake system in hindi

  • कामन पाइप ब्रेकेट
  • इण्टरमीडियेट पीस
  • ब्रेक पाइप एवं फीड पाइप
  • ब्रेक पाइप कपलिंग
  • कट ऑफ एंगल कॉक
  • ब्रेक सिलिण्डर
  • डर्ट कलेक्टर
  • ऑग्जीलियरी रिजरवायर
  • स्लैक एडजस्टर
  • डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व
  • आइसोलेटिंग कॉक
  • पीस्ड (पी.ई.ए.एस.डी.)
  • पीव (पी.ई.ए.वी.)
  • चेक वाल्व

कॉमन पाइप ब्रेकेट: कॉमन पाइप ब्रेकेट कोच के अण्डरफ्रेम पर माउण्टेड होता है तथा यह सभी प्रकार के डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व के लिये उपयुक्त होता है.आजकल मेन लाइन यानों में ये प्रयोग किये जाते है.इण्टरमीडियेट पीस (सैण्डविच पीस) कामन पाइप ब्रेकेट पर डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व को फिट करने के लिये इण्टरमीडियेट पीस कॉमन पाइप ब्रैकेट पर लगा होता है. डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व विशेष मेक के जरूरत के अलावा अन्य दूसरे पोर्टस में ब्लैंक करने हेतु इण्टरमीडियेट पीस लगाया जाता है. प्रत्येक डिस्ट्रीब्यूटर वाल्व के लिये उसकाअपना इन्टरमीडिएट पीस लगाया जाता है.

एयर ब्रेक होजेज: पूरी ट्रेन की लम्बाई में Continuity बनाने के लिए ब्रेक पाइप(BP) और फीड पाइप(FP) फेलेक्सिबल होजेज से फिट रहते हैं.प्रतेक होज में पाम एण्ड कपलिंग दिया गया होता है.सरल पहचान के लिए ब्रेक पाइप कपलिंग हेड को हरे रंग से और फीड पाइप कपलिंग हेड को सफ़ेद रंग से पेंट किया जाता है.

Air Brake Cut Off Angle Cock: कट ऑफ एंगल कॉक प्रतेक कोच के दोनों तरफ ब्रेक पाइप और फीड पाइप दोनों में लगे रहते हैं एयर होजेज को जोड़ने एवं अलग करने के लिए.जब कट ऑफ एंगल कॉक के हैंडल को बंद पोजीशन में रखते हैं तो ये कप्रेस्ड् एयर के रस्ते को काट देता है जिससे कपलिंग हेड को जोड़ने या अलग करने की प्रक्रिया आसान हो जाती है.

Cut Off Angle Cock दो पार्ट से बना होता है, कैप और बॉडी जो कि साथ-साथ बोल्ट्स से बधे होते हैं. कैप एवं बॉडी साथ – साथ एक दूसरे से दृढता पूर्वक बंधे रहते हैं तथा स्टील बॉल अन्दर होता है जो कि नाइट्रायल रबर सीट पर बैठा रहता है. बॉल में, विशेष प्रोफाइल होती है साथ ही निचले सतह में एक ग्रूव कटा होता है जिससे वायुमंडल में हवा वेन्ट होती है.

बॉडी के ऊपरी सतह पर स्टेम को लगाने हेतु एक छिद्र बना होता है, जिसमें एक सेल्फ लॉकिंग टाइप का हैण्डल लगा होता है. जब हैण्डल को कट आफ एंगल कॉक के समानान्तर रखा जाता है. बॉडी का इनलेट पोर्ट, आउटलेट पोर्ट से, स्टील बॉल के बने छिद्र द्वारा जुड़ जाता है जिससे हवा आसानी से कॉक से होकर पास हो सकती है.

हैण्डल की यह स्थिति खुली स्थिति के रूप में जानी जाती है. जब हैण्डल को बॉडी के लम्बवत् रखते हैं, स्टील बॉल घूमता है तथा गोलाकार एवं ग्रूव वाला हिस्सा सीलिंग रिंग के विरूद्व इनलेट एवं आउटलेट पोर्ट पर प्रेस करता है. जिससे इनलेट एयर का रास्ता बन्द हो जाता है. वेन्ट होल के द्वारा आउटलेट वाली हवा को निकाल देता है. हैण्डल की यह पोजीशन “बन्द” पोजीशन जानी जाती है.

स्टेम के साथ एक लीफ स्प्रिंग लगाई जाती है जो कि आपरेटिंग हैण्डल(Operating Handle) को नीचे की ओर प्रेस करती है जिससे हैण्डल गहरे खाँचों में में ऑन/आफ पोजीशन पर बैठ जाता है, परिणामतः यांत्रिक लॉक भी हो जाता है.सामान्य कार्य दशा में सभी बी. पी. एंगल कॉक(BP Cut Off Angle Cock) खुली दशा में रखे जाते हैं केवल सबसे पीछे वाले एंगल कॉक को छोड़कर, जिससे लोकोमोटिव में लगे एयर कम्प्रैशर से Compressed air द्वारा पूरी एयर ब्रेक पद्वति की चार्जिग आसानी से होती है. बी. पी. के कट आफ एंगल कॉक हरे रंग से रंगे जाते हैं.

Air Brake cylinder: प्रत्येक एयर ब्रेक पद्वति प्रयुक्त कोच की ब्रेक रिगिंग में ब्रेक लगाने एवं रिलीज करने के लिये दो ब्रेक सिलिण्डर लगाये गये हैं. ब्रेक लगने के दौरान ब्रेक सिलिण्डर में डी वी के द्वारा आक्जीलरी रिजरवायर से एयर प्रैशर आने पर पिस्टन असेम्बली बाहर आने से ब्रेक सिलिण्डर(Brake cylinder) यांत्रिक ब्रेक शक्ति उत्पन्न करता है. यह लीवर के कम्बीनेशन द्वारा ब्रेक शू को स्थानान्तरित होता है.

ब्रेक रिलीज के दौरान, ब्रेक सिलिण्डर में लगे कम्प्रेशन स्प्रिंग के द्वारा रिंगिंग वापस अपनी पूर्व स्थिति में आती है.सिलिण्डर की बॉडी शीट मेटल या कास्ट आयरन द्वारा बना होता है तथा इसमें माउण्टिंग ब्रेकेट, एयर इनलेट कनेक्शन रिब्स एवं फ्लैंज लगे होते हैं. सिलिण्डर बॉडी में डोम कवर नट बोल्ट्स की सहायता से लगा होता है. डोम कवर पिस्टन के पैसेज ट्रंक और स्क्रू द्वारा जुडा होता है. पिस्टन कास्ट आयरन का बना होता है तथा इसमें एक ग्रूव होता हैं जिसमें पिस्टन पैकिंग बैठती है.

पिस्टन पैकिंग, तेल एवं घिसावरोधी (एब्रेशन रेजिस्टेन्ट) रबर मैटीरियल का होता है और पिस्टन हेड में स्नेप फिट होता है.पैकिंग में स्वतः स्नेहन का गुण होता है. जो लम्बे समय तक सेवा एवं साथ साथ सील की लाइफ को सुनिश्चित करती है.

ज़रूरी सुचना: यह सामग्री रेलवे का कोई प्रमाणित ग्रन्थ, नियमावली अथवा मैनुअल नहीं है.इसे किसी भी प्रकार से व किसी भी दशा में कार्यपालन हेतु प्राधिकार न माना जाये. रेल कर्मचारियों के लिए यांत्रिक संबंधी मामलों में सम्बंधित नियमालियों को ही  सन्दर्भ के लिए आधार माना जाये.यह सामग्री केवल प्रशिक्षण के दौरान अतरिक्त अध्यन हेतु तैयार की गई है.यहाँ दी गई जानकारी में समय समय पर बदलाव संभव है.अतः इस पाठ्य सामग्री को किसी भी रूप में मानक सन्दर्भ पुस्तक या जानकारी न माना जाये.

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2 thoughts on “Air Brake Ki Jankari Hindi Me”

  1. Unknown says:
    March 23, 2021 at 2:22 am

    Pl lhb cohca kisi both presar pipa ka undar gair dayagram de

    Reply
  2. Pingback: WSP - Wheel Slide Protection Device Ki Jankari - Air Brake

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