Airbrake के आज के इस आर्टिकल में हम Secondary Suspension in Fiat Bogie और Anti Roll Bar के बारे में जानेंगें.फियट बोगी का उपयोग LHB Coach में किया जाता है.इसके अलावा fiat bogie parts name के बारे में भी जानेंगें.अगर आप को LHB Coaches Ki Jankari Hindi Me चाहिए तो आज का ये आर्टिकल आप के लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है.
Fiat Bogie Secondary Suspension
किसी भी वाहन में सुखद यात्रा के लिए सस्पेंशन का अच्छा होना बहुत ज़रूरी है.LHB Coach में Fiat Bogie का उपयोग किया जाता है और Fiat Bogie में दो तरह के सस्पेंशन का उपयोग किया जाता है.दो तरह के सस्पेंशन के उपयोग से यात्रा के दौरान ट्रेन में झटके बहुत कम लगते हैं और यात्रा सुखद होती है.Secondary Suspension को Bolster Suspension भी कहा जाता है.
बोगी फ्रेम और बोलेस्टर के बीच लगे सस्पेंशन सिस्टम को सेकेंड्री सस्पेंशन सिस्टम कहते हैं.सेकेंडरी सस्पेंशन झटको को रोकने के अलावा रेल ट्रैक के गोलाई पर चलते समय बॉडी की तुलना में बोगी रोटेशन तथा लेटरल एवं वर्टिकल डिस्प्लेसमेंट में सहायक होता है.बोगी फ्रेम में एक anti roll bar एसेम्बली लगा होता है जो कोच बॉडी के रोलिंग मोशन को नियंत्रित करता है.
फ़िएट बोगी के सेकेंडरी सस्पेंशन में दो स्प्रिंग पैक का उपयोग किया गया है जो की बोगी फ्रेम के ऊपर लगे होते हैं और बोलेस्टर बीम को वहन करते हैं.प्रतेक स्प्रिंग पैक में एक आउटर स्प्रिंग, एक इनर स्प्रिंग और एक रबर स्प्रिंग का उपयोग किया जाता है जो की सेंट्रिंग डिस्क के द्वारा माउंटेड होते हैं.
Bogie Bolster ट्रेक्शन सेण्टर और ट्रेक्शन रॉड के मदद से बोगी फ्रेम के साथ जुड़ा होता है.सेकेंडरी सस्पेंशन में बोगी फ्रेम और बोलेस्टर के बिच दो वर्टिकल डैम्पर एवं एक लेटरल डेम्पर लगा होता है.बोगी फ्रेम दो याँ डैम्पर के द्वारा कोच बॉडी से जुड़ा होता है.बोलेस्टर की सुरक्षा के लिए बोलेस्टर एवं बोगी फ्रेम के बिच चार सेफ्टी केबल लगे होते हैं.
Fiat Bogie Suspension Parts Name
फियट बोगी के सेकेंडरी सस्पेंशन के मुख्य पार्ट और उनके नाम
- बोगी फ्रेम
- रबर स्प्रिंग
- इनर स्प्रिंग
- आउटर स्प्रिंग
- रबर पैड
- बोलेस्टर
- लोअर स्प्रिंग गाइड
- अपर स्प्रिंग गाइड
सेकेंडरी सस्पेंशन के दुसरे मुख्य पार्ट्स
- ट्रेक्शन रॉड
- याँ डैम्पर
- लेटरल डेम्पर
- वर्टिकल डेम्पर
- एन्टी रोल बार
Anti Roll Bar लगा होता है? एन्टी रोलबर के मुख्य पार्ट और उनके नाम
एन्टी रोलबार LHB Coach में बोगी फ्रेम और कोच बॉडी के मध्य लगा होता है.यह सेकेंडरी सस्पेंशन का एक पूरक अंग होता है.यह कोच बॉडी के रोलिंग मोशन को नियंत्रित करता है और कोच को अत्यधिक टिल्ट होने से बचाता है, यानी के जब ट्रेन हाई स्पीड पर किसी मोड़ पर मुडती है तो ट्रेन एक तरफ को झुकती है इसी समय एन्टी रोल बार ट्रेन को एक तरफ अत्यधिक झुकने से रोकता है और दूसरी तरफ एक सीमा से अधिक उठने से रोकता है.
Fiat Bogie में प्रयुक्त होने वाली एंटी रोलबर 50MM कैंट के साथ 0.3 टिल्टिंग को एफिशिएंट के लिए डिजाईन होती है.यह कोच के राइडिंग को स्मूथ बनाता है.इसके कारण LHB Coach में यात्रा करना बहुत सुखद होता है.icf के मुकाबले lhb ट्रेन में सफ़र करना ज़यादा आरामदायक होता है.एन्टी रोल बार फ़िएट बोगी के सबसे महत्वपूर्ण पार्ट्स में से एक होता है.
Importent Question & Answer on LHB Coach in Hindi
Anti Roll Bar के प्रमुख पार्ट्स
- स्क्रू
- फ्रेम स्पोर्ट
- एन्टी रोल बार
- बोलेस्टर बीम
- एन्टी रोल बार वर्टिकल लिंक
तो मुझे उम्मीद है की आप को Airbrake का ये आर्टिकल Secondary Suspension in Fiat Bogie की जानकारी पसंद आई होगी.अगर आप के मन में Secondary Suspension in Fiat Bogie को लेकर कोई सवाल है तो आप कमेन्ट कर के पुच सकते हैं.अगर आप के पास Secondary Suspension से जुडी कोई नई जानकारी है तो आप कमेन्ट कर के ज़रूर बताएं.