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Railway Question Bank & Paper – C&W

Posted on October 17, 2021

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Railway Question Bank Hindi रिक्त स्थानों की पूर्ती के लिए सही विकल्प का चुनाव करे 

1. ICF कोच का राइडिंग इंडेक्स ——- होता है 

क) 3.5           ख) 4.76                ग) 5.6        घ) 2.2

2. LHB कोच की अधिकतम गति सीमा —– केएमपीएच होती है 

क) 120           ख) 160               ग) 110         घ) 130

3. BTPN वैगन में —–रोलर वियरिंग प्रयुक्त होती है

क) सिलिंड्रकल    ख) प्लेन    ग) कर्टेज टेपर   घ) बाल

4. BOXN का POH —— माह के समयान्तराल  पर होती है

क) 12             ख) 09            ग) 18             घ) 54

5. ICF कोच का POH —– माह समयान्तराल पर होता है

क) 24                ख) 12            ग) 18              घ) 54 

6. NON AC COACH का POH —- माह समयांतराल पर होता है

क) 16.0             ख) 13.0         ग) 18              घ) 30

7. COACH के बफर की रेल लेवल से न्यूनतम ऊंचाई ——————- एमएम होती है

क) 1030            ख) 1105       ग) 900              घ) 150

8. इंडोजर्मन माँडीकेशन में मोडिफाइड ब्रेक हैंकर की लम्बाई ————- एमएम होती है

क) 325             ख) 235          ग) 250              घ) 150 

9. वार्न व्हील प्रोफाइल में प्लेंज की मोटाई ————– मिमी होती है

क) 22              ख) 16            ग) 25                 घ) 28.5  

10. BCN A वैगन में प्रयुक्त रूफ शीट को मोटाई ———— एमएम होती है

क) 2.4             ख) 0.6           ग) 1.6              घ) 2.5 

11. BOXN आर में प्रयुक्त फ्लोर रूप शीट की मोटाई ————- एमएम होती है

क) माइल्ड स्टील   ख) कार्टन स्टील   ग) स्टेनलेस स्टील  घ) इनमे से कोई नही 

12. कैसनव बागी का व्हील वेस —————— एमएस होता है

क) 2000        ख)2400       ग) 1200     घ) 900 

13. एंकर लिंक की लम्बाई ————— होती है

क) 451        ख) 500        ग) 580         घ) इनमे से कोई नही 

14. अलार्म चैन की टेस्टिंग —- के.जी. भार पर की जाती है

क) 5       ख) 10          ग) 25           घ) 20

15. इक्वेलाइजिंग स्टे रॉड की ग्रीसिंग —————– शेड्यूल में की जाती है

क) ए          ख) बी         ग) सी            घ) इनमे से कोई नही 

16. हाई स्पीड कोच का ए –  डायमेन्सन —– mm होता है

क) 16 +- 2      ख) 18 +- 2   ग) 22 +- 2   घ) इनमे से कोई नही 

17. डी सी पी टाइप फायर इंटीग्युसर —– आग बुझाने के लिए उपयुक्त है

क) डीजल        ख) विधुत     ग) पेट्रोल    घ) सभी 

18. LHB कोच में कुल ———— लेबोटरी होती है

क) 02         ख) 01       ग) 04   घ) सभी 

19. गुड्स वैगन में न्यूनतम बफर हाईट ——— एमएम होती है

क) 1030         ख) 1075         ग) 1105     घ) 995


20. कैसनव बोगी का न्यूनतम व्हील डाया —- एमएम होता है

क) 1000        ख) 906        ग) 1092      घ) 950


21. इलास्टो मैरिट पैड की कंडमिंग हाईट —— एमएम होती है

क) 40           ख) 42            ग) 46            घ) इनमे कोई नही 


22. यूआईसी बोगी में —– बियरिंग प्रयुक्त होती है

क) सिलेण्डीकल    ख) स्फेरियल    ग) सीटीआरबी      घ) इनमे कोई नही

23. वैगन में लगी एक केशनव बोगियों में लगे व्हील्स के डाया में परमिसिबल अंतर ———–एमएम होता है

क) 35          ख) 5           ग) 13        घ) 25 


24. व्हील में शार्प फ्लैज की अनुमेय सीमा ————- मिमी होती है 

क) 35          ख) 50        ग) 16          घ) इनमे से कोई नही 


25. किशनव बोगी में सीबीसी  हाईट समायोजन के लिए पैकिंग ——— मिमी प्रयोग की जाती है 

क) 37          ख) 25          ग) 35         घ) इनमे से कोई नही

Air Brake System Based Important questions for LDCE departmental exam


26. बाक्सएन का ए – डायमेंशन ———— एमएम होता है 

क) 70 +- 2     ख) 70 +- 2 – 0   ग) 130 +- 10    घ) 22 +- 2 


27. खाली अवस्था में बाक्सएन का पिस्टन स्ट्रोक ————– एमएम होता है 

क) 75 +- 2      ख) 85 +- 10   ग) 130 +- 10   घ) 60 +- 10 


28. बाक्सएन एचएल फीड पाइप का प्रेशर —— केजी/ वर्गसेमी होता है 

क) 5    ख) 6  ग) 3.8  घ) इनमे से कोई नही 


29. ————- के व्दारा एक्सल की टेस्टिंग की जाती है 

क) डीपीटी       ख) यूएसटी       ग) व्हील गेज   घ) इनमे कोई नही 


30. स्ट्रेट ट्रैक पर दोनों ट्रैक (ट्रैक / गेज) के बीच की दूरी ———– MM होती है 

क) 167 +- 6     ख) 1600 +- 2 – 1   ग) 1599    घ ) इनमे कोई नही 


31. एलार्म चैन सिस्टम की ओवर हालिंग ———————–माह में की जाती है 

क) 03    ख) 05    ग) 09   घ) इनमे से कोई नही 


32. कैसनव बोगी का सेंटर पिवोट ———- का बना होता है 

क) कास्ट आयरन  ख) कास्ट स्टील     ग) माइल्ड स्टील  घ) स्टेनलैस स्टील 


33. एनहेंस स्क्रू कपलिंग की प्रूफ लोड कैपेसिटी —– टन होती है 

क) 36   ख) 70     ग) 75   घ) 130 


34. बी. एल. सी. वैगन के एक यूनिट में ———- कार ए. होते है 

क) 3     ख) 5    ग) 2      घ) 4 


35. गुड्स वैगन में अधिकतम बफर हाईट —— MM होती है 

क) 1030     ख) 1075    ग) 1105   घ) 995


36. यू. आई. सी. बोगी का अधिकतम व्हील डाया —- MM होता है 

क) 1000      ख) 990    ग) 1092    घ) 950 


37. सी. सी. पैड की फ्री हाईट —- MM होती है 

क) 114    ख)36   ग) 56    घ) इनमे से कोई नही 


38. कैशनव बोगी में —— बियरिंग प्रयुक्त होती है 

क) सिलेण्ड्रकल    ख) स्फेरिकल   ग) सीटीआरबी    घ) इनमे से कोई नही 


39. एक वैगन में लगी दो केशनब बोगियों में लगे व्हील्स के डाया में परमिसिबल अंतर —– MM होती है 

क) 5    ख) 10   ग) 13  घ) 25 


40. व्हील में डीप फ्लेंस की —– एमएम की अनुमेय सीमा होती है 

क) 35    ख) 50   ग)  28   घ) 22 


41. केशनव 22 डब्ल्यूएम बोगी में सीबीसी हाईट समायोजन के लिए 37 MM की पैकिंग —- एमएम व्हील डाया होने पर लगायी जाती है 

क) 924    ख) 900  ग) 905  घ) 950 


42. बीटीपीएन का A – डायमेंशन —– MM होता है 

क) 70+- 2    ख)  70 + 2 – 0    ग)  50 +- 2   घ) 22 +- 2 


43. बीटीपीएन का पिस्टन स्ट्रोक (खाली अवस्था) —— MM होता है 

क) 70 +- 10  ख) 87 +- 10  ग) 130+- 10  घ) 117 +- 10 


44. ब्रेक पाईप का प्रेशर ———- केजी/ वर्गसेमी होता है 

क) 5    ख) 6     ग) 3.8  घ) 4 


45. टायर डिफेक्ट गेज से — चेक किया जाता है 

क) व्हील  डिफेक्ट   ख) वकल डिफेक्ट   ग) सीवीसी  डिफेक्ट  घ) डोर डिफेक्ट 


46. व्हील गेज (दोनों व्हील के बीच की दूरी ) ———-MM होती है 

क) 1600+- 2    ख) 2.0   ग) 4.8   घ) इनमे से कोई  नही 


48. के टाईप कम्पोजिट ब्रेक ब्लाक का फ्रीक्सन कोफिसियेंट —– होता है 

क) 1.4   ख) 2.8  ग) 1.6  घ) 0. 25 


49. BLC  वैगन के एक यूनिट में —- कार बी. होते है 

क) 3     ख) 5    ग) 2   घ)  4 


50. CTRB में ——— ग्राम ग्रीस भरी जाती है 

क) 455 +- 30    ख) 250 +- 30   ग) कुछ नही   घ) 1500 

Maintenance Manual for BG Coaches of ICF design

Indian railway question bank with answers pdf in hindi


51. बीटीपीजीएलएन वैगन के यूनिट में —- कार बी. होते है 

क) सिलिंडकल   ख) प्लेन    ग) कर्टेज टेपर    घ) बाल 


52. आईसीएफ कोच का आईओएच —- माह समयांतराल पर होता है 

क) 12      ख) 09    ग) 18   घ) 54 


53. वैगन में फ्लेट टायर की सीमा —- एम एम होती है 

क) 20      ख) 50   ग)  75    घ) 60 


54. एसी कोच में प्रयुक्त चक्कों के एक्सल लोड की क्षमता —- टन होती है 

क) 16.3   ख) 13.3  ग) 20.3  घ) 18. 3 


55. किसी भी वैगन में बफर की रेल लेवल से न्यूनतम ऊचाई —– MM होती है 

क) 1030      ख) 1105    ग) 900     घ) 1075 


56. कोचिग स्टाक के लिए A – शेड्यूल को —- माह समयांतराल पर किया जाता है 

क) 01   ख) 03   ग) 09  घ) 12 


57. ए क्लास ओडीसी की गति दिन में —- केएमपीएच होती है 

क) 100   ख) 16   ग) 90   घ) 40 


58. वार्न व्हील प्रोफाइल में फ्लेंज का न्यूनतम मोटाई  —- MM होती है 

क) 22      ख) 16   ग) 25    घ)  20 


59. बाक्स एन. एच. एल. में प्रयुक्त फ्लोर का न्यूनतम मोटाई —– MM होती है 

क) 85      ख) 22  ग) 16  घ) 20 


60. बाक्स एन. की ए – डायमेंशन —– MM होती है 

क) माइल्ड स्टील    ख) कार्टन  स्टील   ग)  आईआरएसएम – 44   घ) इनमे से कोई नही 


61. CASNUB -22 का एक्सल लोड होता है —-

क) 20.32T      ख) 22.32T  ग) 16.32T  घ) 21.32T


62. यूआईसी बोगी में चक्के को लेटरल एवं लागीट्युडनल गाईडेंस —— व्दारा प्राप्त होता है 

क) 2000  ख) स्प्रिंग  ग) साईड  वियरर   घ) इनमे से कोई नही 


63. BOXN का E – डायमेंसन —- MM होता है 

क) 255     ख) 300   ग) 555  घ) इनमे से कोई नही 


64. मेडिकल वैन की स्पीड —- KM/PH निर्धारित की गई है 

क) 100   ख) 110  ग) 75   घ) 120 


65. 4 – व्हीलर टेंक वैगन की परमिसिसिविल स्पीड खाली अवस्था में — है 

क) 100   ख) 60   ग) 90  घ)  110 


66. बीवाईजेडआई का पिस्टन स्ट्रोक —– होता है 

क) 22   ख) 32    ग) 72   घ)  इनमे से कोई नही 


67. LHB COACH की लम्बाई —-MM होती है 

क) 23540   ख) 22996   ग) 26740    घ) 24351


68. LHB COACH में एक्सल माउटेड डिस्क ब्रेक का अधिकतम व्यास —– मिमी होता है 

क) 890   ख) 640   ग) 540  घ) इनमे से कोई नही 


69. डिस्क ब्रेक सिस्टम में brake pads की मोटाई —– मिमी होती है 

क) 32    ख) 38    ग) 35   घ)  40 


70. एक LHB COACH में Brake Cylinder की संख्या —- होती है 

क) 08       ख) 04 ग) 18  घ)16


71. एक LHB COACH में —– कपलर प्रयोग किया जाता है 

क) 08    ख) 02  ग) 06   घ) 04 


72. LHB COACH में —– कपलर प्रयोग किया जाता है 

क) एच – टाइप    ख) एचईटीए   ग) एलाइंस – II   घ) इनमे से कोई नही

 
73. एलएचबी कोच में CBC की संख्या—–

क) 2    ख) 1   ग) 4 घ) इनमे से कोई नही 


74. Disc Brake System में सिलेंडर का व्यास —- इंच होता है 

क) 08     ख) 18    ग) 10    घ) 12 


75. LHB COACH में एक्जिलरी रिजरवायर(auxiliary reservoir) की क्षमता —- ली होती है

क) 100    ख) 125   ग) 200   घ) 150 

Objective Question and Answer for RRB Group “D” Exam Paper


76. LHB कोच के PEAV का चोक डाया —- MM होता है 

क) 08    ख) 19    ग) 7.5   घ) इनमे से कोई नही

 
77. LHB कोच का POH —- माह के अन्तराल पर किया जाता है 

क) 12    ख) 18   ग)  36  घ)  48 


78. Fiat Bogie में लगे Shock Absorber की कुल संख्या —– होती है 

क) 04    ख) 08   ग) 09   घ) इनमे से कोई नही 


79. Fiat Bogie में —- आर्टिकुलेटेड कंट्रोल आर्म लगे होते है 

क) 04   ख) 08   ग) 06   घ) इनमे से कोई नही 


80. Fiat Bogie —- प्रकार का Primary Suspension प्रयोग किया जाता है 

क) डबल नेस्ट क्वाइल  स्प्रिंग   ख) सिंगल नेस्ट क्वाइल स्प्रिंग  ग) शाक एबर्जोबर    घ) इनमे से कोई नही 


81. Fiat Bogie में लेटरल एवं लागीट्युनल गाइडेंस —– व्दारा प्राप्त किया जाता है 

क) डेशपॉट    ख) आर्टिकुलेटेड  कंट्रोल आर्म     ग) साइड बियरर   घ) इनमे से कोई नही

 
82. Fiat Bogie के नये पहिए का डाया —- मिमी होता है 

क) 940   ख) 825   ग) 1000   घ) 915 


83. Fiat Bogie के पहिए का कंडरिंग डाया —– मिमी होता है 

क) 845   ख) 813  ग) 915   घ) इनमे से कोई नही 


84. फिएट बोगी में —- प्रकार की बियरिंग प्रयोग की जाती है 

क) स्फेरिकल रोलर बियरिंग   ख) सीटीआरबी   ग) बाल बियरिंग   घ) इनमे से कोई नही 


85. हाईब्रिड कोच में —– प्रकार का कोच बॉडी शैल प्रयोग किया जाता है 

क) आईसीएफ    ख) एलएचबी    ग) बीईएमएल   घ) इनमे से कोई नही 


86. हाइब्रिड कोच में —- प्रकार की  बॉडी प्रयोग की जाती है 

क) आईसीएफ    ख) फिएट   ग) माडीफाईट आईसीएफ   घ) इनमे से कोई  नही 


87. फिएट बोगी 10 कर्व पर भी —- Kmph  गति तक घूमने में सक्षम है 

क) 100   ख) 60    ग)  40    घ) 30 


88. हाइब्रिड कोच में एयर स्प्रिंग का प्रेशर  —– किग्रा./ सेमी होता है 

क) 6. 0    ख)  5.0   ग)  4.8   घ) 3.5


89. Air Spring System में लगे मेन रिजरवायर की क्षमता —– ली. होती है 

क) 180   ख) 170   ग)  150   घ)  इनमे से कोई नही 

90. Air Spring में लगे आकजीलरी रिजरवायर की क्षमता —- ली. होती है 

क) 100    ख)  60    ग) 80  घ) 40 


91. एक एयर स्प्रिंग बोगी में लेवलिंग वाल्व की संख्या —- होती है 

क) 02    ख) 06   ग) 04   घ) 08 


92. 1.5 किग्रा./ सेमी से ज्यादा प्रेशर ड्राप होने पर एयर स्प्रिंग फिटेड ट्रेन की प्रतिबंधित गति सीमा —- Kmph होती है 

क) 01   ख) 40  ग)  60  घ) 25 


93. Air Spring बोगी में लगे डुप्लेक्स वाल्वो की संख्या —- होती है 

क) 01   ख) 04   ग)  05  घ)  इनमे से कोई  नही 


94. नियत प्रेशर आने पर एयर स्प्रिग वाल्व का लीवर —- पोजीशन में होता है 

क) वर्टिकल   ख) होरिजंटल   ग) झुका हुआ   घ) इनमे से कोई नही 


95. Air Spring बोगी में लोअर प्लेंक एवं अपर प्लेंक के बीच गैप —– मि.मी  मेंनटेन किया जाता है 

क) 280   ख) 240   ग) 355   घ) 255 


96. CDTS में लगे इन्टरमीडिएट टैंक की क्षमता —- लीटर होती है 

क) 100    ख) 50   ग) 60   घ) 80 


97. CDTS में एयर प्रेशर की सप्लाई —– व्दारा होती है 

क) बीपी    ख) एआर   ग) एफपी    घ) इनमे से कोई नही 


98. बाक्सएनआर वैगन के साइड पैनल की मोटाई —- मिमी होती है 

क) 33.9    ख) 19.9   ग) 22. 9  घ) इनमे से कोई नही 


99. बाक्सएनआर वैगन के साइड पैनल की मोटाई — मिमी होती है 

क) 3.15   ख) 5.15   ग) 2.0  घ) 7.0 


100. बॉक्सएनआर वैगन के फ्लोर शीट की मोटाई — मिमी होती है 

क) 1.5    ख) 4.0   ग) 3.5   घ)  इनमे से कोई नही 

Question Bank for Technicians of TLAC Group

Railway Question Bank & Study Material in Hindi


101. बॉक्सएनआर वैगन की ऊँचाई — मिमी होती है 

क) 2000   ख) 3125   ग) 1827   घ) 2127 


102. बॉक्सएनआर वैगन में साइड स्टेन्चीयंस की संख्या —- होती है 

क) 12   ख) 09   ग) 11  घ) इनमे से कोई नही 


103. बॉक्सएनआर वैगन की फ्लोर शीट में —- मैटेरियल प्रयोग होता है 

क) आईआरएसएम  – 41   ख) माइल्ड स्टील   ग) आईआरएसएम – 44  घ)  इनमे से कोई नही 


104. एच’ टाईप कपलर का उपयोग —- में किया जाता है 

क) सी ए आई कोचिंग स्टाक  ख) इंजन में  ग) वैगन स्टाक घ) इनमे से कोई नही 


105. इंजन में —- कपलर का उप्योह किया जाता है 

क) ए.ए. आर. ई.टाईप   ख) एच’ टाईप  ग) एच. टी. ई. ए. टाईप  घ) एलाइस – II


106. ‘एच’ टाईप कपलर में —- मिमी क्षेतिज गैदरिंग होती है 

क) +- 110   ख)  +- 90  ग) +- 80   घ) +- 100 


107. ‘एच’ टाईप कपलर में —-मिमी उर्ध्वाधर गैदरिंग होती है 

क) +- 110   ख) +- 90   ग) +- 100   घ) +- 80 


108. एचटीइए कपलर के साथ —– ड्राफ्ट गियर प्रयोग किया जाता है 

क) आर. एफ. 30 – 1   ख) एच. आर. 40 – 1   ग) एच. आर. 8 -1 घ) इनमे से कोई नही 


109. ‘एच’ टाईप कपलर मर नक्कल का पूर्ण रूप से लॉक अवस्था में रिब की पोजीशन होती है 

क) उर्ध्वाधर   ख) क्षैतिज   ग) 60′ पर   घ ) 17′ पर 


110. नक्कल गेज एवं कपलर गार्ड आर्म के बीच — मिमी स्टैण्डर्ड दूरी होती है 

क) 127 मिमी   ख) 130 मिमी    ग) 135 मिमी  घ) 140 मिमी 


111. नक्कल नोज में —- घिसाव अनुमेय है 

क) 10 मिमी    ख) 08 मिमी    ग) 15मिमी   घ) 06 मिमी 


112. CBC नक्कल को —- जॉन में बांटा गया है 

क) 3    ख) 4  ग) 2       घ) 5 


113. CBC नक्कल का नक्कल पीवट पिन होल से टूटने पर —— जॉन कहते है 

क) ए जोन   ख) बी जोन   ग) सी जोन  घ) डी जोन


114. CBC नक्कल नोज वियर होने के उपरांत टूटने पर —- जोन कहते है 

क) ए जोन   ख) बी जोन   ग) सी  जोन  घ) डी जोन 


115. सहायक एन्टी कीप का कार्य —- व्दारा होता है 

क) लीवर कनेक्टीग नोज   ख) लौकिंग पीस  ग) नक्कल थोअर  घ) एन्टी रोटेशन लग 


116. एन्टी रोटेशन लग का साइज होता है —- मिमी 

क) 210 x 16 x 16    ख) 220 x 16 x 16   ग) 235 x 12 x 12  घ) 310 x 16 x 16 


117. CBC कंट्रोल गेज नं. 3 का प्रयोग —- की खराबी जांचने के लिये किया जाता है 

क) नक्कल   ख) लौकिंग पीस ग) नक्कल थ्रोअर   घ) तोगिल 


118. ड्राफ्ट गियर RF – 361 की क्षमता —- kgm होती है 

क) 5385    ख) 5725   ग) 6200   घ) 6000 


119. ड्राफ्ट गियर MK – 50 की क्षमता —– किग्रा मी होती है 

क) 5385    ख) 19   ग) 25   घ) इनमे से कोई नही 


120. गुड्स स्टॉक में सर्विस के दौरान सी.बी.सी में अधिकतम स्लैक —- मिमी अनुमेय है 

क) 12     ख)   19      ग) 25   घ) इनमे से कोई नही 


121. तनाव की अवस्था में H – type कपलर का —-मिमी स्टॉक होता है 

क) 58    ख) 60    ग) 65   घ) 42

 
122. समपीडन की अवस्था में H – type  कपलर का —- मी.मी. स्ट्रोक होता है 

क) 80    ख) 60    ग) 65     घ) 42 


123. लिनेन में प्रयुक्त कम्बल की रिवाइजड  सर्विस लाइफ — माह होती है 

क) 14   ख) 48    ग) 60   घ) 30 


124. धुलाई के उपरांत प्राप्त लिनेन के गुणवत्ता की जाँच —– प्रतिशत की जाती है 

क) 1     ख) 2    ग) 3   घ) 5 


125. स्लैकलैस ड्रा बार का उपयोग — वैगन में किया जाता है 

क) BLC      ख) BOXNHA    ग) BOXNEL     घ) BOXNHL

Importent Question & Answer on LHB Coach in Hindi


126. हैलिकल स्प्रिंग का प्रयोग —- ड्राफ्ट गियर में किया जाता है 

क) MK  -50     ख) RF -361   ग) HR – 40    घ) इनमे से कोई नही 


127. कोचिंग स्टॉक का MLR —- वर्षो के अन्तराल में किया जाता है ? 

क) 10 – 15 वर्ष    ख) 12 – 15 वर्ष    ग) 15 -18 वर्ष   घ) इनमे से कोई नही 


128. AC Coach का पेस्ट कंट्रोल —- दिनों में किया जाता है 

क) 15 दिन   ख0 07 दिन   ग) 30 दिन  घ) इनमे से कोई नही 


129. कोचिंग डिपो की होल्डिंग कैपेसिटी — होता है 

क) प्राइमरी कोच      ख) सेकेंडरी कोच   ग ) प्राइमरी + सेकेंडरी का 50    घ) इनमे से कोई नही

 
130. कोच में साइड बियरर का आइलिंग —- होता है 

क) 15 दिन   ख) 01 माह     ग) 02 माह    घ) इनमे से कोई नही 


131. डर्ट कलेक्टर की मेंटिनेंस ——– दिनों में होता है 

क) 30 दिन    ख) 60 दिन    ग) 90 दिन    घ)  इनमे से कोई नही 


132. डैश पोट में —- आइल का प्रयोग किया जाता है 

क) Servo RR -3  ख) Servoline  68   ग) Lithium base grease   घ) इनमे से कोई नही 


133. कम्पोसेटिंग रिंग की मोटाई —- होता है 

क) 2 मिमी    ख) 6 मिमी    ग) 4 मिमी   घ) 8 मिमी

 
134. एक ही एक्सल पर लगे चक्कों कि हार्डनैस का अंतर —- से ज्यादा  नही होना चाहिये

क) 70BHN    ख) 35BHN    ग) 65BHN   घ इनमे से कोई नही 


135. आईसीएफ एक्सल की कुल लम्बाई —– होती है 

क) 2310 + 0.5 / -0.0  ख) 2316  + 0.5 / – 0.0  ग) 2318 +  0.5 / 0.0  घ ) इनमे से कोई नही 


136. आई. सी. एफ जनरल में टेपर —- एमएम अनुमेय है 

क) 0.010 / 0.015   ख) 0.015 /0.010   ग) 0.010 / 0.025   घ) इनमे से  कोई नही 


137. व्हील गेज — लिया जाता है 

क) ऑफ लोड कंडीशन  ख) लोडेड कंडीशन   ग) एम्प्टी कंडीशन  घ) इनमे से कोई नही 


138. कैसनब 22 एच. एस में —– के साइड बियरर  का प्रयोग किया जाता है 

क) मैटल सीसी टाईप   ख) स्प्रिंग लोडेड सीसी टाईप एंड पी. यू टाइप  ग) रोलर टाइप


139. आई. सी. एफ. कोच में बफर प्लंजर का फेस डाया —-होता है 

क) 552 मिमी    ख) 457 मिमी    ग) 493 मिमी   घ) इनमे से कोई न नही 


140. एक ही एंड पर दो बफर के बीच की दूरी —- होती है 

क) 1956  मिमी    ख) 1952  मिमी   ग) 1976  मिमी  घ) इनमे से कोई नही 


141. आई. सी. एफ. बफर प्लंजर —- का बना होता है 

क) माइल्ड स्टील    ख) कास्ट क्षमता   ग) कास्ट आयरन   घ) इनमे से कोई नही 


142. आई. सी. एफ. कोच की वाटर टैंक क्षमता —- होती है 

क) 1600 ली.   ख) 1800 ली.  ग) 1700 ली.  घ) इनमे से कोई नही 


143. पैसेंजर कोच में प्रयोग होने वाले कंट्रोल रिजरवायर की क्षमता —- होती है 

क) 6 ली.    ख) 7 ली.  ग) 9 ली.  घ)  इनमे से कोई नही 


144. एक्सीडेंट साइट पर पहुँचने के उपरांत सर्वप्रथम कार्य —- है 

क) एक्सीडेंट के कारण का पता लगाना  ख) प्राथमिक उपचार  ग) लाइन प्रोटेक्शन  घ) खाने की व्यवस्था 


145. एयर ब्रेक सिस्टम में कंट्रोल रिजरवायर का कार्य — है 

क) कंट्रोल बी.पी. प्रेशर   ख) कंट्रोल डी.बी. वाल्ट    ग) कंट्रोल ब्रेक सिस्टम   घ) इनमे से कोई नही 


146. गुड्स कोच में प्रयोग होने वाले कंट्रोल रिजरवायर की क्षमता —– होती है 

क) 6 ली.   ख) 7 ली.  ग) 9 ली.  घ) इनमे से कोई नही 


147. प्रीमियम रेक का बी. पी. सी. की वैधता — होती है 

क) 7 +- 4 दिन    ख) 10 +- 2 दिन   ग) 15 +- 3 दिन  घ) इनमे से कोई नही 


148. सी. सी. रेक के बी.पी.सी. का रंग  —— होता है 

क) पीला     ख) लाल    ग) हरा   घ) इनमे से कोई नही 


149. प्रीमियम रेक के बी. पी. सी. का रंग —- होता है 

क) पीला     ख) लाल     ग) हरा     घ) इनमे से कोई नही 


150.  ए – कैटेगिरी डिपो में  सी.सी. रेक की बी.पी.सी. की वैधता —-होती है 

क) 4500 किमी     ख) 7500 किमी    ग) 6000 किमी    घ) इनमे से कोई नही 

ICF/LHB Coach Ke Wheel Ka Size Kitna Hota Hai

Railway Question Bank Hindi PDF


151. स्पेशल ए कैटेगिरी डिपो में सी.सी. रेक की बी.पी.सी. की वैधता —- होती है 

क) 4500 किमी     ख) 7500 किमी   ग) 6500 किमी   घ) इनमे से कोई नही 


152. ए – कैटेगरी डिपो में सी.सी. रेक की बी.पी.सी. की वैधता —- दिनों में होती है 

क) 30 दिन     ख) 35 दिन    ग)  45 दिन    घ) इनमे से कोई नही  


153. स्पेशल ए – कैटेगिरी डिपो में सी.सी. रेक की बी.पी.सी. की वैधता —–दिनों में होती है 

क) 30 दिन    ख) 35 दिन    ग) 45 दिन   घ) इनमे से कोई नही 


154. ब्लास्ट गाड़ी की बी. पी.सी. की वैधता —- होती है 

क) 30 दिन    ख) 15 दिन   ग) 7 दिन    घ) इनमे से कोई नही 


155. कैसनब बोगी का मेंटिनेंस मेनवल —- होता है 

क) G 97      ख) G  95    ग) G  72    घ) इनमे से कोई नही 


156. बाक्सन बेमन का मेंटिनेंस मेनवल —- होता है 

क) G 97    ख) G  95    ग) G  70     घ) इनमे से कोई नही


157. कंट्रोल चेम्बर के कोचिंग स्टॉक में ओवरचार्ज्ड प्रोटेक्सन का समय —- होता है 

क) 25 सेकण्ड    ख) 30 सेकण्ड   ग) 45 सेकण्ड   घ) इनमे से कोई नही 


158. बी.टी.पी. एन. सेफ्टी वालब का वर्किंग प्रेशर —- होता है 

क) 1.4 कि.ग्रा. / सेमी2   ख) 2.1 कि.ग्रा./ सेमी2    ग) 4.1 कि.ग्रा./सेमी.2   घ) इनमे से कोई नही

 
159. बी. एल. सी. वैगन में —- आटामेटिक ट्विस्ट लॉक प्रयोग होते है 

क) 07   ख) 08   ग) 09   घ) इनमे से कोई नही 


160. बी. एल. सी. वैगन में आटामेटिक लोकिंग के लिए —- फ़ोर्स प्रयोग में होता है 

क) 600 कि.ग्रा.    ख) 700  किग्रा.   ग) 800 किग्रा    घ) इनमे से कोई नही 


161. बी. एल. सी. वैगन में आटामेटिक ट्विस्ट लॉक को खोलने के लिए —– कितनी फ़ोर्स की आवश्यकता होती है 

क) 600 किग्रा   ख) 700 किग्रा   ग) 800 किग्रा   घ) इनमे से कोई नही 


162. इंजन फेल्योर —- क्लास का एक्सीडेंट है 

क) J      ख)  N     ग) E    घ) इनमे से क्यों नही 


163. सीधे ट्रैक पर 1682 MM से ज्यादा गेज को ——– कहते है 

क) सलेक गेज    ख) स्टेंडर्ड  गेज    ग) टाइट गेज    घ) शार्ट गेज 


164. ——- छोडकर रेलवे एक्सीडेंट मेनुअल के अनुसार एक्सीडेंट को 16 श्रेणियों में ए से आर तक जोड़ा गया है 

क) B & D       ख) I & O    ग)  P & Q    घ) इनमे से कोई नही 


165. ——- एक्सीडेंट मेनुवल के आधार पर कैटल रन ओवर की श्रेणी में नही आता

क) गाय     ख) हाथी     ग) भैस    घ) गधा 


166. प्रति मीटर क्रास लेवल परिवर्तन की दर को —– कहते है 

क) ट्विस्ट      ख) कीप     ग) केंट     घ) बक्लिग़

167. केंट या सेपर एलिवेसन दिया जाता है ———

क) सीधा टैक     ख) बाए कर्व  रेल     ग) दाए कर्व रेल    घ)  कर्व 


168. ब्रोड गेज में चैक रेल पर क्लीयरन्स —– एम एम होता है 

क) 13     ख) 10    ग) 14    घ) 8 


169. ट्रैक गेज रेल टाप से —– एम एम नीचे से मापा जाता है 

क) 13     ख) 10    ग) 14    घ) 8 


170. सीधी  ट्रैक पर 1670 MM से कम गेज को —— कहते है 

क) सलेक     ख) स्टेंडर्ड गेज     ग) टाइट गेज   घ) शार्ट गेज 

Fiba system in lhb coach | FIBA line diagram |Working of FIBA Device


उत्तर : 
1.  क ,  2. ख, 3. क, 4. घ, 5. घ, 6. ख, 7. क, 8. ख, 9. ख, 10. ग, 11. ग, 12. क, 13. क, 14. ख, 15. ख, 16. ग, 17. घ, 18. ख, 19. क, 20. ख, 21. ख, 22. क , 23. ग, 24. घ, 25. क, 26. ख, 27. ख, 28. घ, 29. ख, 30. क, 31. क, 32. ख, 33. ग, 34. ग, 35. ग, 36. क, 37. क, 38. ग, 39. ख, 40. क, 41. क, 42. ख, 43. ख, 44. क, 45. क, 46. ख, 47. क, 48. घ, 49. क, 50. क, 51. ग, 52. ग, 53. ख, 54. क, 55. क, 56. क, 57. घ, 58. ग, 59.घ, 60.ग, 61. क, 62. क, 63. ग, 64. क, 65. ख. 66. ख, 67. क, 68.ख, 69. ग, 70. क, 71. घ, 72. क, 73. ख, 74. ग, 75. ख, 76. ख, 77. ग, 78. ख, 79. क, 80. क, 81. ख, 82. ख, 83. क, 84. ख, 85. ख, 86.ग, 87. ख, 88.क, 89. ग, 90. घ, 91. क, 92. ग, 93.क, 94.ख, 95. घ, 96. ख, 97. ग, 98. ग, 99. क, 100. ख, 101. ख, 102. ख, 103. ग, 104. क, 105. क, 106. क, 107. ख, 108. घ, 109. क, 110. ग, 111. क, 112, ख, 113. ख, 114. घ, 115. क, 116. क, 117. क, 118.ख, 119.क, 120. ग, 121. ख, 122. क, 123. ग, 124. ख, 125. क, 126. क, 127. ख, 128. क, 129. ग, 130. घ, 131. क, 132. ख, 133. ख, 134. ख, 135. ख, 136. ख, 137. क, 138. ख, 139. ख, 140. क, 141. ख, 142. क, 143. ग , 144. ख, 145. ख, 146. क, 147. घ, 148. क, 149. ग, 150. ग, 151. ख, 152. क, 153. ख, 154. क, 155. ख, 156. ग, 157. क, 158. क, 159. ख, 160. क, 161. घ, 162. क, 163. क, 164. ख, 165. घ, 166. क, 167. घ, 168. ग, 169. क 170. ग.

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